उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सरकारी योजनाओं को लागू करने में ये ग्रामसभा है सबसे अव्वल, PM मोदी भी कर चुके हैं पुरस्कृत

हल्दूचौड़ की दीना ग्रामसभा प्रदेश की एक मात्र ऐसी ग्रामसभा है, जो केंद्रीय और पंचायती राज योजनाओं को शत प्रतिशत धरातल में उतारती है. दीना गांव पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त है.

By

Published : Jul 15, 2019, 11:35 AM IST

दीना ग्रामसभा प्रदेश में सबसे अव्वल

हल्द्वानी:लालकुआं विधानसभा में एक ऐसा गांव है जो पंचायती राज की योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश में सबसे अव्वल है. राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित यह गांव दीना ग्रामसभा के नाम से मशहूर है. हल्दूचौड़ की यह ग्रामसभा केंद्रीय और पंचायती राज योजनाओं को शत प्रतिशत धरातल पर उतारने वाली एकमात्र ग्राम सभा है. यह गांव पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त है. पीएम मोदी दीना ग्राम सभा को सशक्त पंचायती राज पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं.

ग्राम प्रधान बीडी खोलिया ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य गांव को सशक्त करना है और उन्होंने लोगों को जागरुक करने के लिए रंग-बिरंगे बैनर और बोर्ड लगाए हैं, जिससे पीएम के स्वच्छ भारत अभियान, पर्यावरण बचाओ अभियान, शौचालय मुक्त गांव का प्रचार का प्रचार भी हो रहा है.

दीना ग्रामसभा प्रदेश में सबसे अव्वल

पढ़ें- ह्यूमन ट्रैफिकिंगः दासता के लिये बेचे जा रहे बच्चे, रसूखदारों के घरों से हो रहे बरामद

ग्राम प्रधान बीडी खोलिया बताते हैं कि पंचायती राज की योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए यहां के निवासी काफी उत्सुक रहते हैं. ग्रामसभा के लोग केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर जागरुक हैं. साथ ही उनकी मॉनिटरिंग भी करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details