उत्तराखंड

uttarakhand

सरोवर नगरी में CM धामी ने किया उत्तराखंडी शैली में बने बाजार का लोकार्पण, नैनीताल को बताया मॉडल शहर

By

Published : Aug 29, 2022, 11:13 AM IST

Updated : Aug 29, 2022, 1:51 PM IST

नैनीताल दौरे पर रहे सीएम धामी ने पारंपरिक शैली में बना बाजार, रिक्शा स्टैंड, सेल्फी प्वॉइंट समेत 10 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड पूरे देश में पहला राज्य है जो अपनी संस्कृति को बचाते हुए संस्कृति को देश विदेश तक पहुंचा रहा है.

roorkee
रुड़की

नैनीतालःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने दो दिवसीय दौरे पर नैनीताल (CM Pushkar Singh Dhami on Nainital tour) में हैं. इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल के बाजार का निरीक्षण (Nainital market inspected) किया और उत्तराखंडी शैली में बनाए गए बाजार का लोकार्पण (Uttarakhandi style market inaugurated) किया. सीएम धामी ने डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और नैनीताल शहर को उत्तराखंड का मॉडल शहर बताया.

दो दिवसीय दौरे पर नैनीताल पहुंचे सीएम धामी ने कई कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम धामी ने 18 करोड़ 5 लाख की लागत से बने नैनीताल में पारंपरिक शैली के बाजार, रिक्शा स्टैंड, सेल्फी प्वॉइंट समेत 10 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि विगत वर्ष 2021 के सितंबर माह में मेरे द्वारा 4 योजनाओं का शिलान्यास किया गया था. आज एक वर्ष बाद उन्हीं 4 योजनाओं का लोकार्पण करके गौरवान्वित महसूस हो रहा है.

सरोवर नगरी में CM धामी ने किया उत्तराखंडी शैली में बने बाजार का लोकार्पण.
ये भी पढ़ेंः सरोवरनगरी को 18 करोड़ की योजनाओं की सौगात, CM ने 10 योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पूरे देश में पहला राज्य है जो अपनी संस्कृति को बचाते हुए संस्कृति को देश-विदेश तक पहुंचा रहा है. इससे यहां आने वाले पर्यटकों को उत्तराखंड की शैली, संस्कृति व सभ्यता जानने का मौका मिल रहा है. शहर में बनाए गए सेल्फी प्वॉइंट व पर्यटन स्थल बेहद सुंदर है. इनका पर्यटक जमकर लुफ्त उठा रहे हैं.

इन कार्यों का किया शिलान्यास व लोकार्पणःपंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क, बड़ा बाज़ार मल्लीताल नैनीताल, तल्लीताल डाठ, श्री राम सेवक सभा का मैदान, ठंडी सड़क में समर हाउस का पारंपरिक शैली में सौंदर्यीकरण व तल्लीताल कचहरी पार्किंग का निर्माण कार्य.

उत्तराखंडी शैली के बाजार की खासियतः उत्तराखंडी शैली में बने बाजार की खासियत ये है कि उसमें पत्थर नुमा दीवारें, लकड़ी के नक्काशी दार डिजाइन वाले दरवाजे, उत्तराखंडी परिधान में महिलाओं के चित्र और वाद्य यंत्रों के बाजारों में बनाए गए चित्र हैं.

Last Updated : Aug 29, 2022, 1:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details