उत्तराखंड

uttarakhand

कुमाऊं मंडल में बढ़ रहे भूमि संबंधी धोखाधड़ी के मामले, 7 सालों में सामने आए 500 से ज्यादा केस

By

Published : Feb 25, 2022, 12:09 PM IST

कुमाऊं मंडल में भूमि संबंधी धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. वहीं डीआईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिससे फरियादी को तुरंत न्याय मिल सके.

Haldwani Latest News
कॉन्सेप्ट इमेज

हल्द्वानी:पहाड़ों पर भूमि संबंधी धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. बात कुमाऊं मंडल की करें तो यहां पिछले 7 सालों में भूमि संबंधी धोखाधड़ी के 584 सामने आए हैं, जिसमें एसआईटी ने जांच कर कई मामलों का निस्तारण किया है. भूमि संबंधी धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े के मामले में अब डीआईजी कुमाऊं ने अपने कैंप कार्यालय में एसआईटी का गठन किया है जो भूमि संबंधी मामलों का निस्तारण करेगी. यहां तक कि डीआईजी ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिससे फरियादी को तुरंत न्याय मिल सके.

कुमाऊं मंडल में मामले:कुमाऊं मंडल के 6 जिलों में वर्ष 2014 से लेकर 2022 जनवरी माह तक 584 मामलों के प्रार्थना पत्र एसआईटी को प्राप्त हुए. इसमें 30 मामले जांच में गलत पाए गए, जबकि 124 मामलों में पुलिस ने अभियोग पंजीकृत किया है. जबकि 100 मामलों में आपसी समझौता के तहत मामले का निस्तारित कराया है. इसके अलावा 103 मामले सिविल न्याय में दायर हैं, जबकि 21 मामले एसआईटी ने राजस्व विभाग को हस्तांतरित किए हैं. 194 मामलों में आगे की कार्रवाई चल रही है. वहीं डीआईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिससे फरियादी को तुरंत न्याय मिल सके.

जमीन धोखाधड़ी के मामले बढ़े
पढ़ें- बाल कल्याण समिति विभाग में फर्जीवाड़ा, सदस्य के लिए आवेदन करने वाले को बनाया गया अध्यक्ष, RTI से हुआ खुलासाडीआईजी ने क्या कहा: डीआईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे ने कहा है कि भूमि फर्जीवाड़ा और धोखाधड़ी के मामलों में कई बार पीड़ितों को इधर-उधर भटकना पड़ता है. थाने-चौकियों में इनकी सुनवाई नहीं होती है. ऐसे में अब एसआईटी की एक टीम डीआईजी कैंप कार्यालय में तैनात की गयी है, जो पीड़ितों की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करेगी. इसके अलावा एक हेल्पलाइन नंबर 05946-283601 जारी किया गया है जिससे लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details