उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नैनीतालः धू-धू कर जला 55 फीट ऊंचा रावण का पुतला, हर्षोल्लास से मना दशहरा पर्व

नैनीताल में विजयादशमी के पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान यहां 55 फुट लंबे रावण के पुतले का दहन किया गया. वहीं मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक सरिता आर्य भी मौजूद रहीं.

By

Published : Oct 9, 2019, 9:16 AM IST

Updated : Oct 9, 2019, 9:58 AM IST

दशहरा पर्व

नैनीताल:नगर में विजयादशमी का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया. यहां लगभग 55 फुट लंबे रावण के पुतले का दहन किया गया. कार्यक्रम में पूर्व विधायक मुख्य अतिथि थीं. उन्होंने सबसे पहले राम और लक्ष्मण को तिलक लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की.

धू-धू कर जला रावण का पुतला.

नैनीताल में विजयादशमी पर्व की धूम रही. यहां 55 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया. रावण का पुतला दहन करने से पहले रामलीला मैदान में भव्य मंच तैयार किया गया, जिसमें भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया, जिसके बाद राम और लक्ष्मण ने रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया.

ये भी पढ़ें: वायु सेना दिवस: युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं वीर चंद्र सिंह नेगी, कारगिल युद्ध में निभाई थी अहम भूमिका

गौर हो कि नैनीताल के मल्लीताल क्षेत्र में लगभग 120 साल से रामसेवक सभा द्वारा रामलीला का मंचन किया जाता है. जिसके बाद पुतलों का दहन किया जाता है. पहले रामसेवक सभा द्वारा छोटे पुतले बनाए जाते थे, लेकिन अब रावण मेघनाथ और कुंभकरण के विशाल पुतले बनाए जा रहे हैं, जोकि मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं. जिसका स्थानीय लोग ही नहीं यहां आने वाले पर्यटक भी जमकर लुत्फ उठाते हैं.

Last Updated : Oct 9, 2019, 9:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details