उत्तराखंड

uttarakhand

सावधान ! कॉर्बेट पार्क के बाघ होंगे राजाजी नेशनल पार्क में शिफ्ट

By

Published : Sep 4, 2020, 1:10 PM IST

राजाजी पार्क के वेस्टर्न एरिया में दो बाघिन काफी समय से अकेली थीं. NTCA की ओर से पांच बाघों को चिन्हित किया गया है. जल्द ही ये बाघ राजाजी पार्क में शिफ्ट किए जाएंगे.

ramnagar
राजाजी पार्क में शिफ्ट होंगे बाघ

रामनगर: राजाजी के पश्चिमी हिस्से में दो बाघिन अलग-थलग पड़ी हैं, जिसके चलते क्षेत्र में बाघों का कुनबा नहीं बढ़ पा रहा है. इसलिए कॉर्बेट से पांच बाघों को राजाजी टाइगर रिजर्व में शिफ्ट करने की कवायद काफी समय से चल रही थी. हाल ही में भारतीय वन्यजीव संस्थान (wildlife institute of india) की टीम आइडेंटिफिकेशन के लिए रामनगर पहुंची, और पांच बाघों को चिन्हित किया. जल्द ही चिन्हित किये गए पांच बाघ राजाजी पार्क में शिफ्ट किये जायेंगे.

राजाजी पार्क में शिफ्ट होंगे बाघ

इसकी जानकारी देते हुए कॉर्बेट पार्क के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि राजाजी पार्क के वेस्टर्न एरिया में दो बाघिन हैं जो काफी समय से अकेली देखी गयी हैं, और उस क्षेत्र में कोई नर बाघ नहीं है. मादा बाघिनों की उम्र भी काफी हो गई है. उनकी उम्र को ध्यान में रखते हुए एनटीसीए (national tiger conservation authority) ने पांच टाइगर कॉर्बेट पार्क से राजाजी पार्क में शिफ्ट करने के लिए स्वीकृति दे दी थी, जिस पर कार्रवाई निरंतर चल रही थी.

उधर फेस 4 के तहत टाइगर मॉनिटरिंग का कार्य किया गया था. पांच टाइगर चिन्हित किए जा चुके हैं, जिनका स्थानांतरण किया जा सकता है. राजाजी टाइगर रिजर्व में जैसे ही बारिश कम होती है और ग्रास लैंड एरिया में विजिबिलिटी बढ़ती है, तो तत्काल कार्रवाई करते हुए इन चिन्हित किये गए पांच बाघों की ट्रांसलोकेशन की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details