उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट नेशनल पार्क की रखवाली करेंगे बेल्जियन शेफर्ड डॉग, BSF ने किया है ट्रेंड

By

Published : Jun 11, 2020, 3:30 PM IST

Updated : Jun 17, 2020, 3:19 PM IST

कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन ने शिकारियों पर नजर रखने के लिए चार बेल्जियन शेफर्ड डॉग को अपनी टीम में शामिल किया है. BSF द्वारा प्रशिक्षित ये डॉगी पार्क और वहां के जानवरों की रखवाली करेंगे.

रामनगर
रामनगर

रामनगर:कॉर्बेट नेशनल पार्क रामनगर में बढ़ते अपराध और लंबे समय से सक्रिय शिकारियों पर नकेल कसने के लिए अब बेल्जियन शेफर्ड डॉग को जंगलों में उतारने की तैयारी है. वन्य जीवों के शिकार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं इसलिए वन विभाग ने यह फैसला लिया है. कॉर्बेट नेशनल पार्क को चार बेल्जियन शेफर्ड डॉग मिले हैं.

शिकारियों के आएंगे मुश्किल दिन

वैसे तो वन्यजीवों की सुरक्षा और शिकारियों पर नजर रखने के लिए कॉर्बेट नेशनल पार्क की टीम हमेशा तैनात रहती है. कई बार देखा गया है कि शिकारी वन विभाग की टीम पर हमला करके फरार हो जाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. शिकारी वन विभाग की नजर से नहीं बच पाएंगे. शिकारियों पर नजर रखने के लिए एक डॉग स्‍क्‍वायड तैयार किया गया है. इसमें चार बेल्जियन शेफर्ड डॉग रखे गए हैं.

कॉर्बेट नेशनल पार्क की रखवाली करेंगे बेल्जियन शेफर्ड डॉग

पढ़ें-नेलांग घाटी में मादा हिम तेंदुए की मौत, पार्क प्रशासन में मचा हड़कंप

बीएसएफ ने दी है बेल्जियन शेफर्ड डॉग को ट्रेनिंग

चार बेल्जियन शेफर्ड डॉग की ट्रेनिंग बीएसएफ कैंप ग्वालियर में हुई है. इन्हें ट्रेंड करने में 10 महीने का समय लगा है. इनकी खासियत यह है कि ये पांच किलोमीटर दूर तक संदिग्ध व्यक्ति की तलाश करने में सक्षम हैं. ये कुत्ते हजारों लोगों की भीड़ में भी संदिग्ध व्यक्ति को पहचान लेते हैं.

कॉर्बेट नेशनल पार्क निदेशक राहुल कुमार ने कहा कि पार्क की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है. शिकारियों पर नजर रखने के लिए जंगल में डॉग स्‍क्‍वायड को तैनात किया गया है. ये टीम पार्क की संवेदनशील सीमाओं और आबादी वाले उन क्षेत्रों में हमेशा सक्रिय रहेगी जहां से शिकारियों के आने की आशंका होती है.

Last Updated : Jun 17, 2020, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details