उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड का ये राजनेता रामलीला में बनता है दशरथ, रंगमंच का है 47 साल पुराना सफर

By

Published : Oct 1, 2022, 9:51 AM IST

कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत ने बीती रात ऊंचापुल में चल रही रामलीला में दशरथ की भूमिका निभाई. बंशीधर भगत पिछले 47 वर्षों से रामलीलाओं में अलग-अलग किरदार निभा रहे हैं.

Banshidhar Bhagat
बंशीधर भगत

हल्द्वानी:कालाढूंगी से विधायक बंशीधर भगत वैसे तो राजनीति के माहिर खिलाड़ी हैं. लेकिन राजनीति के साथ-साथ रंगमंच के भी मंझे हुए कलाकार हैं. बीती रात भी बंशीधर भगत ने हल्द्वानी के ऊंचापुल में चल रही रामलीला में दशरथ की भूमिका निभाई. बंशीधर भगत पिछले 47 वर्षों से रामलीलाओं में अलग-अलग किरदार निभा रहे हैं.

रामलीला के मंच पर दशरथ, कैकेयी से सवांद करते हुए कालाढूंगी के विधायक बंशीधर भगत की खूब चर्चा हुई. अक्सर राजनेताओं को राजनीति के मंचों पर खूब देखा जाता है लेकिन कालाढूंगी विधायक व पूर्व कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत पिछले 47 साल से हल्द्वानी के ऊंचापुल क्षेत्र में होने वाली रामलीला में दशरथ का दमदार अभिनय करते आ रहे हैं.

रामलीला में दशरथ की भूमिका में नजर आए MLA बंशीधर भगत

विधायक बंशीधर भगत हर साल शारदीय नवरात्रि होने वाली रामलीला के मंच पर नजर आते हैं. बंशीधर भगत के मुताबिक उन्होंने अब तक अंगद, परशुराम समेत दशरथ के पात्र का अभिनय भी किया है. विधायक बंशीधर भगत अब सिर्फ राजा दशरथ का किरदार निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि रामलीला में राम सेवकों का एक परिवार है और वो अपने इस परिवार से अलग नहीं होना चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता भी उनको इस रूप में देखना चाहती है. राजनीति मुश्किल है और रंगमंच सरल'. राजनीति में टेढ़े मेढ़े इरादे सब चलते हैं लेकिन दशरथ की भूमिका में आकर उनको राजा और प्रजा ही नजर आती है. उन्होंने माना कि जैसा चरित्र वो निभा रहे हैं वैसा ही स्वभाव असल जिंदगी में भी रखना चाहिए. बंशीधर भगत ने कहा कि रामलीला में भागीदारी करना उनका निजी स्वार्थ भी है क्योंकि उनकी चर्चा जनता के बीच में बनी रहती है.
पढ़ें- सितंबर में उत्तराखंड की महिलाओं पर हुआ घोर 'अत्याचार', तीन घटनाओं से मां नंदा की देवभूमि हुई शर्मसार

कैकेई का अभिनय निभाने वाले सुंदर का कहना है कि वो पिछले 5 सालों से विधायक बंशीधर भगत के साथ कैकेई का अभिनय कर रहे है. उन्हें इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. क्योंकि अभिनय करने से उन्हें एक अलग ही ऊर्जा के साथ ही भगवान राम का आशीर्वाद भी मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details