उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी: वन अनुसंधान केंद्र में स्वचालित मौसम संयंत्र स्थापित

By

Published : Nov 19, 2020, 11:47 AM IST

Updated : Nov 19, 2020, 12:42 PM IST

बंधन केंद्र ने बायोडायवर्सिटी पार्क में खुद का स्वचालित मौसम संयंत्र स्थापित किया है. मौसम केंद्र के माध्यम से तापमान, वर्षा का रिकॉर्ड, हवा की स्पीड और रुख को रिकॉर्ड किया जा रहा है. इससे वनस्पतियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए मौसम की जानकारी मिल सकेगी.

forest research center haldwani
वन अनुसंधान केंद्र में मौसम संयंत्र की स्थापना.

हल्द्वानी:अनुसंधान केंद्र में बायोडायवर्सिटी पार्क के अलावा कई तरह की वाटिकाओं का निर्माण किया गया है. यहां दुर्लभ प्रजातियों की वनस्पतियों का संरक्षण करने का काम किया जा रहा है. ऐसे में बंधन केंद्र ने बायोडायवर्सिटी पार्क में खुद का स्वचालित मौसम संयंत्र स्थापित किया है ताकि मौसम से जुड़ी हर जानकारी का पूर्वानुमान लगाया जा सके.

वन अनुसंधान केंद्र में मौसम संयंत्र की स्थापना.
वन अनुसंधान केंद्र के रेंजर मदन बिष्ट ने बताया कि वानिकी के काम के लिए मौसम का अपना विशेष महत्व होता है जिसके मद्देनजर अनुसंधान केंद्र में स्वचालित मौसम केंद्र की स्थापना की गई है. मौसम केंद्र के माध्यम से तापमान, वर्षा का रिकॉर्ड, हवा का स्पीड और रुख को रिकॉर्ड किया जा रहा है जिससे कि वनस्पतियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए मौसम की जानकारी मिल सके. उन्होंने बताया कि स्वचालित मौसम केंद्र का रिकॉर्ड विभाग द्वारा रखा जाता है और किसी के द्वारा डाटा मांगने पर उसको उपलब्ध कराया जाता है, जिससे कि वनस्पतियों के संरक्षण और संवर्धन के दौरान मौसम की भी जानकारी हो सके.

यह भी पढ़ें-अब शीत निंद्रा में गए चिड़ियाघर के ये जीव, 3 महीने तक रहेंगे निष्क्रिय

गौरतलब है कि हल्द्वानी का अनुसंधान केंद्र अपनी कई उपलब्धियों के लिए पहचान बना चुका है. बायोडायवर्सिटी पार्क में कई तरह के विलुप्त हो रही प्रजातियों के वनस्पतियों और पेड़ पौधों के संरक्षण और संवर्धन का काम किया जा रहा है. साथ ही धार्मिक और आध्यात्मिक और जड़ी बूटियों के वनस्पतियों के भी संरक्षण का काम किया जा रहा है.

Last Updated : Nov 19, 2020, 12:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details