उत्तराखंड

uttarakhand

कोसी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Aug 20, 2020, 5:31 PM IST

उत्तराखंड में बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. वहीं, रामनगर में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण कोसी नदी का जलस्तर खासा बढ़ गया है. जिसे लेकर कई क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है.

ramnagar
खतरे के निशान पर पहुंची कोसी नदी.

रामनगर: शहर में हो रही भारी बारिश के कराण कोसी नदी का जलस्तर अचानक से बढ़ गया है. इस मॉनसून में कोसी नदी का जलस्तर आज खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. वहीं, नदी का जलस्तर पहली बार 21 हजार क्यूसेक पहुंचने से मैदानी इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है.

खतरे के निशान पर पहुंची कोसी नदी.

पढ़ें-जोशीमठ: उफनती नदी में मौत से जूझती जिंदगी, ग्रामीणों का सहारा बना पेड़

दरअसल, प्रदेश में मॉनसून आने के साथ ही तेज बारिश का सिलसिला भी जारी हो गया है. इसी क्रम में रामनगर में भी भारी बारिश जारी है. जिससे कोसी नदी का जलस्तर अब तक 13 हजार पहुंचा था. गुरुवार दोपहर बाद पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश की वजह से कोसी नदी उफान पर है. कोसी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है और कोसी नदी का अभी खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गया है.

वहीं. लगातार बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कोसी बैराज पर स्थित सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता जावेद अहमद ने मैदानी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. उसके साथी सायरन बजाकर आसपास नदी किनारे रह रहे लोगों को भी सचेत कर दिया है, जिससे कोई भी नदी किनारे ना जाए. उन्होंने बताया कि रामपुर, दढ़ियाल, मुरादाबाद, बाजपुर क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details