उत्तराखंड

uttarakhand

कुमाऊं में चरम पर अवैध खनन का खेल, प्रशासन की टीम ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई

By

Published : Mar 18, 2021, 9:28 AM IST

कुमाउं में अवैध खनन की शिकायत पर राजस्व विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है. हल्द्वानी में तहलीस प्रशासन और वन विभाग की टीम ने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 2 जेसीबी मशीन और 2 डंपरों को सीज किया.

action on illegal mining
अवैध खनन पर कार्रवाई

रुद्रपुर/हल्द्वानी/बेरीनाग:उत्तराखंड में अवैध खनन का खेल चरम पर है. ताजा मामला हल्द्वानी, रुद्रपुर और पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग से सामने आया है. पुलिस और प्रशासन ने अवैध खनन के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई है. इस दौरान पुलिस और प्रशासन ने कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कुछ वाहनों को भी सीज किया है.

किच्छा में तहसील प्रशासन की कार्रवाई

किच्छा तहसील क्षेत्र के खर्रा में अवैध खनन की सूचना पर पहुंची तहसील प्रशासन की टीम ने मौके पर ही दो जेसीबी मशीनों को सीज किया हैं. जानकारी के मुताबिक प्रशासन को इस क्षेत्र में अवैध खनन की लगातार सूचना मिल रही थी. जिसपर टीम ने क्षेत्र में छापेमारी की. टीम की देखकर जेसीबी चालक ने भी भागने की कोशिश की, लेकिन कुछ ही दूरी पर टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया. तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी ने बताया कि मिट्टी की परमिशन की आड़ में अवैध रेत की खुदाई की जाने की शिकायतें लगातार मिल रही थी. तहसीलदार ने पटवारियों को मौका मुआयना कर जुर्माने की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ेंः मेला प्रशासन की बड़ी लापरवाही आई सामने, प्राधिकरण के बोर्ड पर अब भी मौजूद मदन कौशिक की फोटो

हल्द्वानी की गौंला रेंज में अवैध खनन

हल्द्वानी में तराई पूर्वी वन प्रभाग की गौला रेंज में अवैध खनन के खिलाफ वन विभाग ने छापा मारकर दो डंपरों को सीज किया. हालांकि वन विभाग की छापेमारी में खनन माफिया और वाहन चालक भागने में कामयाब रहे. वन क्षेत्राधिकारी आरती जोशी ने बताया कि अवैध खनन ले जा रहे 2 डंपरों को वन विभाग की टीम ने रोकने की कोशिश की तो डंपर चालकों ने डंपर की रफ्तार तेज कर दी. वन विभाग की टीम ने पीछा कर कोतवाली चौराहे के पास दोनों डंपरों को चालक समेत पकड़ लिया. दोनों वाहनों को सीज कर भारतीय वन अधिनियम के तहत आगे की कार्रवाई की जा रही है.

हल्द्वानी में अवैध खनन पर कार्रवाई.

ये भी पढ़ेंः होटल के कमरे में महिला की मौत बनी रहस्य, लिपस्टिक से लिखे दो अक्षर बने पहेली

बेरीनाग में अवैध खनन का मामला

पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग में भी एसडीएम अभय प्रताप सिंह के आदेश पर पांखू थल रोड पर छापामारी अभियान चलाया गया. छापेमारी में थल से पांखू आ रही मैक्स पिकअप को 4 टन रेत से भरा हुआ पकड़ा गया. एसडीएम के मुताबिक मैक्स पिकअप पर क्षमता से अधिक रेत लदा हुआ था जिसका चालक के पास कोई कागज भी नहीं था. वहीं इस दौरान चालक द्वारा टीम के साथ अभद्रता भी की गई. जिसके बाद राजस्व विभाग की टीम ने चालक को गिरफ्तार किया. साथ ही धारा 107,116,151 के तहत मुकदमा दर्ज कर वाहन को भी सीज किया गया. टीम में तहसीलदार हिमांशु जोशी, राजस्व उप निरीक्षक पांखू मोहित चंद, संजय रावत, प्रेम सिंह बोरा सहित आदि मौजूद थे।

बेरीनाग में वाहन सीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details