उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानीः पीएफ में घपला करने वाले स्कूलों और अस्पतालों पर गिरेगी गाज, विभाग ने कसी कमर

कर्मचारी भविष्य निधि ( ईपीएफओ) विभाग अभियान के तहत उन स्कूलों और अस्पतालों पर शिकंजा कसने जा रहा है, जो ईपीएफओ विभाग में पंजीकृत नहीं हैं.

By

Published : Dec 28, 2019, 10:23 AM IST

Updated : Dec 28, 2019, 10:48 AM IST

Haldwani News
कॉन्सेप्ट इमेज.

हल्द्वानी: कर्मचारी भविष्य निधि ( ईपीएफओ) विभाग ऐसे स्कूलों और अस्पतालों पर शिकंजा कसने जा रहा है, जिनके पास 20 से अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे हैं और ईपीएफओ विभाग में पंजीकृत नहीं हैं. कुमाऊं मंडल के 276 निजी स्कूलों में मात्र 133 स्कूल ईपीएफओ विभाग में पंजीकृत हैं. ऐसे में विभाग इन स्कूलों को नोटिस जारी कर कार्रवाई करने जा रहा है. विभाग पहले चरण में स्कूलों पर जबकि दूसरे चरण में अस्पतालों पर कार्रवाई करेगा.

पीएफ में घपला करने वाले स्कूलों और अस्पतालों पर गिरेगी गाज.
सहायक आयुक्त ईपीएफओ विभाग उदित शाह ने बताया कि स्कूलों और अस्पतालों द्वारा शिकायत आ रही थी कि उनके कर्मचारियों के पीएफ जमा नहीं कराए जा रहे हैं. ऐसे में विभाग अभियान के तहत स्कूलों और अस्पतालों पर शिकंजा कसने जा रहा है जो ईपीएफओ विभाग में पंजीकृत नहीं हैं. उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्कूलों पर कार्रवाई की जानी है जिसके तहत स्कूलों की लिस्ट मंगा ली गई है. साथ ही ऐसे स्कूलों को नोटिस जारी किया जाएगा.

पढ़ें-मसूरी विंटर लाइन कार्निवल: कृष्ण रासलीला देख दर्शक कह उठे वाह!

उन्होंने बताया कि 20 से अधिक कर्मचारी वाले स्कूलों और अस्पतालों को ईपीएफ विभाग में पंजीकरण करना अनिवार्य है, लेकिन शिकायत आ रही हैं कि कई अस्पताल और स्कूल ऐसे हैं जो जिनके पास 20 से अधिक कर्मचारी है, लेकिन ईपीएफओ विभाग में पंजीकृत नहीं हैं. जिनके द्वारा कर्मचारियों की हकों की अनदेखी की जा रही है. उन्होंने बताया कि ऐसे स्कूलों को अब नोटिस जारी किया जा रहा है. साथ ही जो भी स्कूल या अस्पताल ईपीएफओ विभाग में पंजीकरण नहीं कराएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Dec 28, 2019, 10:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details