उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नैनीताल चिड़ियाघर की शान बढ़ाएगा दार्जिलिंग का स्नो लेपर्ड, रेड पांडा भी लाए जाएंगे

नैनीताल चिड़ियाघर में जल्द ही दार्जिलिंग से स्नो लेपर्ड का एक जोड़ा लाया जाएगा. जिसे लेकर नैनीताल जू प्रबंधन तैयारियों में जुटा है.

By

Published : Nov 27, 2021, 7:48 PM IST

a-pair-of-snow-leopards-from-darjeeling-zoo-to-be-brought-to-nainital-zoo
नैनीताल चिड़ियाघर की शान बढ़ाएगा दार्जिलिंग का स्नो लेपर्ड

नैनीताल: सरोवर नगरी के चिड़ियाघर आने वाले पर्यटक जल्द ही दार्जिलिंग के स्नो लेपर्ड का नैनीताल चिड़ियाघर में दीदार कर सकेंगे. दार्जिलिंग से स्नो लेपर्ड के एक जोड़े को नैनीताल चिड़ियाघर लाने को लेकर गोविंद बल्लभ पंत उच्चस्तरीय प्राणी उद्यान के द्वारा तैयारियां शुरू कर दी हैं.

नैनीताल चिड़ियाघर के रेंजर डॉ अजय रावत ने बताया कि विलुप्त हो रही हिम तेंदुए की प्रजाति को संरक्षित करने एवं इनकी संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से दार्जिलिंग चिड़ियाघर से एक जोड़ा नैनीताल लाने के लिए चिड़ियाघर प्रबंधन ने दार्जिलिंग चिड़ियाघर के साथ पत्राचार किया है. जिसकी संस्तुति होने के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्रबंधन के द्वारा दार्जिलिंग से स्नो लेपर्ड को नैनीताल लाने के आदेश जारी किए जाएंगे.

नैनीताल चिड़ियाघर की शान बढ़ाएगा दार्जिलिंग का स्नो लेपर्ड

पढ़ें-किसानों की बैठक में बड़ा फैसला, स्थगित किया 29 नवंबर का ट्रैक्टर से संसद मार्च

दोनों जगह से सहमित मिलने के बाद हिम तेंदुए को नैनीताल चिड़ियाघर लाया जाएगा. इसके अलावा एक जोड़ा हिमालयन भेड़िया, एक जोड़ा रेड पांडा व मांदा मारखोर को भी नैनीताल जू लाया जाएगा.

पढ़ें-994 का मुजफ्फनगर कांड: दोषियों को 27 साल बाद भी नहीं मिल पाई सजा, जानिए पूरा घटनाक्रम

दिसंबर 2004 में भी दार्जिलिंग चिड़ियाघर से एक स्नो जोड़ा लेपर्ड नैनीताल लाया गया था. दोनों की उम्र पूरी होने के चलते दोनों की मौत हो गई थी. जिसके बाद से चिड़ियाघर प्रबंधन के द्वारा स्नो लेपर्ड को नैनीताल चिड़ियाघर लाने की कवायद की जा रही थी, जो अब आखिरकार पूरी होती दिख रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details