उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 25, 2019, 1:55 PM IST

Updated : Oct 25, 2019, 7:43 PM IST

ETV Bharat / state

40 सालों से मुस्लिम परिवार के द्बारा बना प्रसाद चढ़ता है माता लक्ष्मी को, पढ़ें पूरी खबर

लल्लन मियां का परिवार पिछले चार दशकों से लक्ष्मी पूजा के लिये प्रसाद खिलौने और बताशे आदि बनाकर आपसी भाईचारे का पैगाम दे रहा है.

मुस्लिम परिवार बना रहा लक्ष्मी पूजा के लिए प्रसाद.

हल्द्वानी: आज हम आपको एक ऐसे मुस्लिम परिवार से मिलवाने जा रहे हैं, जो पिछले कई दशकों से दीपावली पर अपना विशेष योगदान दे रहा है. जी हां 115 वर्षीय लल्लन मियां का परिवार पिछले चार दशकों से लक्ष्मी पूजा के लिये प्रसाद, खिलौने और बताशे आदि बनाकर आपसी भाईचारे का पैगाम दे रहा है.

शहर के बनफूलपुरा के रहने वाले लल्लन मियां के परिवार को दीपावली के त्योहार आने का पूरे साल बेसब्री से इंतजार रहता है. लल्लन का पूरा परिवार दिवाली के समय लक्ष्मी पूजा में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को पिछले कई दशकों से बनाते आ रहा है. बता दें कि इनके खिलौने और बताशे की मांग पूरे कुमाऊं में रहती है. दीपावली के समय खिलौने और बताशे बनाने में पूरा परिवार लगा रहता है. लल्लन मियां के बड़े बेटे इनायत वारसी अपने पिता के कारोबार को देखते हैं.

मुस्लिम परिवार बना रहा लक्ष्मी पूजा के लिए प्रसाद.

यह भी पढ़ें-2 साल में फिर बदला गया पटाखा बाजार का स्थान, अब यहां कर सकेंगे खरीदारी

इनायत बताते हैं कि पिछले चार दशकों से उनके परिवार के लोग इस कारोबार को कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कई लोगों को दीपावली के त्योहार के आने का इंतजार रहता है. क्योंकि इस कारोबार से उनका परिवार के साथ ही करीब 15 अन्य लोगों के परिवारों की भी रोजी-रोटी चलती है. इनायत का कहना है कि मुस्लिम परिवार होने के साथ-साथ वह इस काम को करते आ रहे हैं. लेकिन आज तक किसी तरह का हिंदू-मुस्लिम का भेदभाव नहीं हुआ .

यह भी पढ़ें-उत्तराखंडः यहां एक महीने बाद बिना दीया जलाए मनाई जाती है दिवाली, जानिए क्या है परंपरा

वहीं, खिलौने और बताशे खरीदने वाले दुकानदार भी उनके दुकान से हर साल भारी मात्रा में खरीददारी करते हैं. दुकानदारों का कहना है कि लल्लन मियां की दुकान पूरे कुमाऊं में मशहूर है और इनकी खिलौने और बताशे की क्वालिटी भी अच्छी है और डिमांड भी ज्यादा रहती है.

Last Updated : Oct 25, 2019, 7:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details