उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में जल्द लगेगा 32 और 60 एमएलडी ट्रीटमेंट प्लांट, पानी की किल्लत होगी दूर

By

Published : Oct 29, 2020, 1:45 PM IST

शीशमहल के चारों पुराने ट्रीटमेंट प्लांटों को समाप्त कर 32 एमएलडी का एक नई तकनीकी का ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने की कार्य योजना है. इसके अलावा एक 60 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जाएगा. जिससे हल्द्वानी में पेयजल समस्या से निजात मिल सकेगा.

haldwani news
हल्द्वानी खबर

हल्द्वानी: शीश महल में पुराने ढर्रे से चल रहे है पेयजल ट्रीटमेंट प्लांट अब नई तकनीकी से बनेगा. चारों पेयजल ट्रीटमेंट प्लांट के जगह पर 32 एमएलडी का एक नया ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा. इसके अलावा दमुआढुंगा में भी एक 60 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की कार्य योजना है. यह सभी परियोजना जल निगम जमरानी बांध पेयजल योजना के माध्यम से की जानी है.

बता दें कि, जमरानी पेयजल योजना का प्रस्ताव 31 अक्टूबर तक शासन में पेश किया जाना है. इसको लेकर जल निगम और जल संस्थान के अधिकारियों के साथ बैठक कर इस प्रस्ताव पर मंथन किया गया. जिसके बाद जल निगम के अधिशासी अभियंता एके कटारिया जल संस्थान के अधिशासी अभियंता विशाल कुमार ने बैठक में कहा कि शीशमहल के चारों पुराने ट्रीटमेंट प्लांटों को समाप्त कर 32 एमएलडी का एक नई तकनीकी का ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने की कार्य योजना है. इसके अलावा एक 60 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जाएगा. जिससे हल्द्वानी में पेयजल समस्या से निजात मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें-खतरे में एशिया का वाटर हाउस, क्या खत्म हो जाएगा गंगा सहित इन नदियों का अस्तित्व?

गौरतलब है कि, हल्द्वानी शहर के पेयजल सप्लाई के लिए चार पेयजल ट्रीटमेंट प्लांट संचालित है जो काफी पुराने हैं और पानी की शुद्धता को लेकर भी लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. जिसको देखते हुए अब जल निगम जमरानी बांध पेयजल योजना के तहत नए ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की जानी है. अधिशासी अभियंता जल संस्थान विशाल कुमार सक्सेना का कहना है कि नए पेयजल ट्रीटमेंट प्लांट लगने से पानी की शुद्धता में भी वृद्धि होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details