उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 26, 2019, 7:00 PM IST

ETV Bharat / state

तमाम अटकलों के बाद पास हुआ तीन तलाक बिल, जानिए धर्मनगरी की महिलाओं की राय

लंबे समय से अटका तीन तलाक बिल का किस्सा मोदी सरकार ने खत्म कर दिया है. गुरुवार को लोकसभा में तीन तलाक के बिल को पास कर दिया गया है. इस बिल के पास होने से अधिकतर महिलाएं खुश हैं तो वहीं कुछ को सरकार से शिकायत भी है.

लोकसभा ने पास किया तीन तलाक का बिल.

हरिद्वार:गुरुवार को लोकसभा में बड़ी बहस के बीच तीन तलाक का बिल पास हुआ. एक तरफ इसके पक्ष में 303 वोट पड़े तो वहीं बिल के विपक्ष में 82 वोट पड़े. मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यह दावा कर चुकी थी कि दोबारा सरकार आने पर तीन तलाक बिल बड़े बहुमत के साथ पास कराया जाएगा.

मोदी सरकार ने तीन तलाक के बिल को पास करते हुए अपना वादा कर पूरा किया. तीन तलाक का बिल पास होने पर घर-घर का मुद्दा यह है कि यह मुस्लिम महिलाओं के लिए कितना सही और कितना गलत हो सकता है. तीन तलाक को लेकर रुड़की की महिलाओं का कहना है कि लोकसभा में पास हुए इस बिल में औरतों के हक में बातें हैं, लेकिन इसमें कई तरह की खामियां भी नजर आ रही हैं.

लोकसभा ने पास किया तीन तलाक का बिल.
कुछ महिलाओं का कहना है कि मोदी सरकार के तीन तलाक बिल के अनुसार तलाक होने पर शोहर को अगर सजा दी जाती है, तो ऐसे में बीवी और बच्चों का खर्चा कौन देगा. तलाक देने के बाद परुवार की जिम्मेदारी किसपर होगी यह बिल में नहीं दर्शाया गया है.तीन तलाक बिल को लोकसभा में पास कर मोदी सरकार ने अपना दमखम तो दिखाया है, लेकिन इसमें मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को दरकिनार किया गया है. उनकी कोई राय इस बिल में नहीं रखी गई है. इससे अब मुस्लिम घरानों में इसकी चर्चा भी शुरू हो गई है. कहीं न कहीं इस बिल के पास होने से मुस्लिम महिलाएं बिल में खामियों की शिकायत कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details