उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर: नीलधारा गंगा का बढ़ा जलस्तर, 20 गांवों में मंडरा रहा खतरा

By

Published : Jul 18, 2021, 11:36 AM IST

Updated : Jul 18, 2021, 12:11 PM IST

लक्सर में भारी बारिश के कारण नीलधारा गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा है. जिससे खानपुर विधानसभा के लोग खासे परेशान हैं.

laksar
laksar

लक्सर:पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश का असर अब मैदानी क्षेत्र में दिखाई देने लगा है. लक्सर में भारी बारिश के कारण नीलधारा गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा है. जिससे खानपुर विधानसभा के करीब 20 गांव के ऊपर खतरा मंडराने लगा है.

मौसम विभाग ने भी आने वाले 2 दिनों मे भारी बारिश की चेतावनी दी है. अगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित होती है तो खानपुर विधानसभा के कुछ गांव में पानी घुसने की आशंका है. जिससे भारी नुकसान हो सकता है. जबकि नीलधारा गंगा से सटे इलाकों के खेतों में पानी घुस चुका है, जिससे किसान काफी परेशान है..

नीलधारा गंगा का बढ़ा जलस्तर.

ग्रामीणों का कहना है कि करीब 3 वर्ष पहले नीलधारा गंगा का तटबंध कलासिया गांव के पास टूट गया था. जिसमें खानपुर विधानसभा की 5 हजार बीघा कृषि भूमि नीलधारा गंगा में समा गई थी, प्रशासन के द्वारा टूटे तटबंध की मरम्मत अभी तक नहीं कराई गई है. लक्सर प्रशासन की लापरवाही का खामियाजा खानपुर विधानसभा के लोगों को भुगतना पड़ सकता है.

उन्होंने कहा कि सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज को भी अवगत कराया गया था और मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई. ग्रामीणों ने कहा कि क्षतिग्रस्त बांध की मरम्मत आज तक नहीं हो पाई है. जिसके कारण आज क्षेत्रीय किसानों के सामने रोजी रोटी और चारे की समस्या खड़ी हो गई है. लक्सर प्रशासन की ओर से जो भी कार्रवाई की जा रही है उनका अंश मात्र भी धरातल पर दिखाई नहीं दे रहा है. क्षेत्रीय किसानों का आरोप है कि लक्सर प्रशासन ने उन्हें भगवान भरोसे छोड़ दिया है.

पढ़ें:रामनगर में बारिश ने बरपाया कहर, अलग-अलग क्षेत्रों में हुआ भारी नुकसान

एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी का कहना है पानी का जलस्तर अभी सामान्य है. चार बाढ़ राहत चौकियों को अलर्ट पर रखा गया है. किसी भी आपदा से निपटने के लिए तहसील प्रशासन पुरी तैयारी के साथ मुस्तैद है.

Last Updated : Jul 18, 2021, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details