उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 1, 2020, 6:41 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 10:46 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड के शिक्षक का UN में सम्मान, भारत सरकार ने जारी किया 5 रुपए का डाक टिकट

लक्सर के शिक्षक सतीश शास्त्री को हिंदी में किए गए योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र में वॉलेंटरी सदस्य और वर्ल्ड पार्लियामेंट काउंसिल में नामित सदस्य बनाया गया है.

लक्सर के शिक्षक का देश-विदेश में सम्मान
लक्सर के शिक्षक का देश-विदेश में सम्मान

लक्सर: शिक्षक सतीश शास्त्री ने विश्व भर में देश और उत्तराखंड का नाम रोशन किया है. लक्सर के शिक्षक सतीश शास्त्री को संयुक्त राष्ट्र में वॉलेंटर और वर्ल्ड पार्लियामेंट काउंसिल का नामित सदस्य बनाया गया है. शनिवार को भारत सरकार ने सतीश शास्त्री के सम्मान में पांच रुपए के मूल्य का डाक टिकट भी जारी किया.

ETV BHARAT खास बातचीत में सतीश शास्त्री ने कहा कि छुट्टियों के दिनों में भारतीय संस्कृति और हिंदी को प्रसारित करने का काम करता हूं. महात्मा गांधी पीस फाउंडेशन नेपाल द्वारा लंदन में आयोजित सेमिनार में मुझे आमंत्रित किया गया है. जहां मुझे गांधी पीस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान भारत से लगभग 15 लोगों को दिया जा रहा है और कार्यक्रम लंदन पार्लियामेंट में आयोजित होगा.

लक्सर के शिक्षक का देश-विदेश में सम्मान

ये भी पढ़ें:देहरादून नगर निगम के खिलाफ प्रदर्शन, कारगी चौक से कूड़ा डंपिंग हाउस हटाने की मांग

लक्सर के ग्राम अलावलपुर निवासी किसान सिताब सिंह के बेटे सतीश शास्त्री भोगपुर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में हिंदी के प्रवक्ता हैं. नौकरी के दौरान उन्होंने हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार का प्रयास शुरू किया. हिंदी के प्रति उनकी सेवा को देखते हुए 30 से भी अधिक संस्थाओं ने उन्हें पुरस्कृत किया. इसके साथ ही UN ने वॉलेंटरी सदस्य और वर्ल्ड पार्लियामेंट काउंसिल ने उन्हें नामित सदस्य बनाया. सतीश शास्त्री के लिए केंद्र सरकार ने डाक टिकट जारी किया, जिसे 5 से 9 मई तक लंदन में आयोजित होने वाली विश्व डाक टिकट प्रदर्शन में शामिल किया जाएगा.

Last Updated : Mar 1, 2020, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details