उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड को मिली सबसे हाईटेक एंबुलेंस, मरीजों और घायलों को देगी जीवनदान

रुड़की में उत्तराखंड की सबसे हाईटेक एंबुलेंस की शुरुआत हो गई. इस एंबुलेंस का लाभ हार्टअटैक, सांस के रोगी और गंभीर घायलों को मिल सकेगा.

By

Published : Jun 24, 2019, 9:28 AM IST

उत्तराखंड की सबसे हाईटेक एंबुलेंस की शुरुआत

रुड़की:प्रदेश में पहली बार रुड़की शहर में एक ऐसी जीवनदायिनी एंबुलेंस का शुभारंभ किया गया है, जो हाईटेक संसाधनों से पूरी तरह से लैस है. रुड़की वासी इस एंबुलेंस से अपने मरीज को बचा पाएंगे. सामाजिक संस्था रोटरी क्लब द्वारा एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है. जिसका शुभारंभ रुड़की नगर विधायक प्रदीप बत्रा द्वारा किया गया.

बता दें, इस हाईटेक दौर में आधुनिक उपकरणों की जरूरत को देखते हुए सामाजिक संस्था रोटरी क्लब द्वारा एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया गया. यह एंबुलेंस सेवा गंभीर मरीजों के लिए जीवनरक्षक सुविधाओं से लैस होगी. इस एंबुलेंस सेवा का लाभ हार्टअटैक, सांस के रोगी और गंभीर घायलों को मिल सकेगा. एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ रुड़की नगर विधायक प्रदीप बत्रा ने किया.

उत्तराखंड की सबसे हाईटेक एंबुलेंस की शुरुआत

पढ़ें- पतंजलि की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर सेवानिवृत्त शिक्षिका से 27 लाख की ठगी, मुकदमा दर्ज

बता दें, उत्तराखंड में यह पहली ऐसी एंबुलेंस सेवा है, जो हाईटेक संसाधनों से लैस है. डॉक्टरों की मानें तो एंबुलेंस में मात्र ऑक्सीजन की सुविधा होती है. जिसके चलते गंभीर मरीज अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं. ऐसी स्थिति में यह हाईटेक एंबुलेंस गंभीर मरीजों के लिए जीवनदायिनी साबित होगी. एएलएस एंबुलेंस में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, ऑटोमेटेड डिफाइब्रिलेटर, मल्टी पैरा मॉनिटर, फीटल डॉप्लर इमरजेंसी दवाएं व पैरामेडिकल स्टाफ होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details