उत्तराखंड

uttarakhand

Chinese Manjha: चाइनीज मांझे के विरोध में सड़कों पर उतरे 'यमराज', बिक्री पर रोक लगाने की मांग

By

Published : Jan 23, 2023, 2:27 PM IST

सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद हरिद्वार में चाइनीज मांझा धड़ल्ले से बिक रहा है. ऐसे में चाइनीज मांझा की बिक्री पर रोक लगाने के लिए हरिद्वार में लोगों ने कोतवाली और सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पर अनोखा प्रदर्शन किया. इस दौरान यमराज के वेश में मेरठ के कलाकार प्रशांत शर्मा ने लोगों को चाइनीज मांझे से होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर जागरूक किया. प्रशासन से इसकी बिक्री पर रोक लगाने की मांग की.

Haridwar Chinese Manjha
चाइनीज मांझा

हरिद्वार में चाइनीज मांझे के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन.

हरिद्वार:वसंत पंचमी पर पतंग उड़ाने के लिए हरिद्वार के बाजारों में चाइनीज मांझा की बिक्री होती है. चाइनीज मांझे से हर साल कई गंभीर दुर्घटनाएं होती हैं. राह चलते लोग चाइनीज मांझे की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने के लिए हरिद्वार में अनोखा जनजागरण अभियान चलाया गया. इस दौरान यमराज ने सड़कों पर उतरकर लोगों को चाइनीज मांझे से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में समझाया. वहीं, कोतवाली और सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पहुंच कर चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की.

चाइनीज मांझे के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन:यमराज बने कलाकार मेरठ के प्रशांत शर्मा ने चाइनीज मांझे को को लेकर लोगों को जागरूक किया. उन्होंने लोगों को चाइनीज मांझे के कारण सड़क पर चल रहे लोगों के लिए कैसे खतरनाक है, यह भी समझाया. उन्होंने कहा कि आए दिन सुनने में आ रहा है कि चाइनीज मांझे से सड़क पर चल रहे लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं. कई बार तो लोगों की जान पर तक बन आती है. इसलिए वे जिला प्रशासन से चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने की मांग करते हैं.

चाइनीज मांझे की चपेट में आ रहे लोग:वहीं, समाजसेवी दिनेश जोशी ने कहा कि चाइनीज मांझे से बच्चों और सड़क पर चले रहे लोगों की गर्दन कट रही है. जिला प्रशासन चाइनीज मांझे बनाने वाली फैक्टरियों ओर मांझा बेचने वाले व्यापारियों पर कार्रवाई नहीं कर रहा है. उनको जगाने के लिए यह अनोखा प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसमे खुद यमराज सड़कों पर उतर लोगों, राजनेताओं और जिला प्रशासन को जगाने का कार्य कर रहे हैं.

चाइनीज मांझा बेचने वालों पर कसी जाए नकेल:दिनेश जोशी ने कहा कि माननीय न्यायालय और भारत सरकार ने इस चाइनीज मांझे को प्रतिबंधित किया है. उसके बाद भी मात्र खानापूर्ति के लिए कार्रवाई की जाती है, जबकि इसके कारण ना सिर्फ इंसान चोटिल हो रहे हैं, बल्कि पक्षियों के साथ-साथ जानवर भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने में असमर्थ है.
ये भी पढ़ें-Joshimath Sinking: सीएम धामी के धैर्य पर फिदा हुए हरीश रावत, दिल खोलकर की तारीफ

चाइनीज मांझे की बिक्री पर कार्रवाई को लेकर सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार का कहना है कि उन्होंने प्रतिबंधित चाइनीज मांझे की रोकथाम के लिए सभी संबंधित थानाध्यक्षों को निर्देशित किया है. साथ ही बाजार में छापेमारी की गई, लेकिन चाइनीज मांझा नहीं मिला. उधर प्रदर्शन करने आए लोगों ने कहा कि व्यापारी चोरी छुपे चाइनीज मांझा बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि इनकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details