उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में बढ़ रहे है चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले, ज्वालापुर कोतवाली में दो मामले दर्ज

By

Published : Nov 6, 2020, 3:13 PM IST

स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) की पड़ताल के बाद ज्वालापुर कोतवाली पुलिस ने मामले दर्ज कर लिया है. पुलिस ने अब उस आइडी की तलाश शुरू कर दी है. जिस आईडी से इंटरनेट पर पोर्नोग्राफी अपलोड की गई थी.

child pornography case in haridwar
ज्वालापुर कोतवाली

हरिद्वार:सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर पुलिस-प्रशासन सख्त हो गया है. ज्वालापुर कोतवाली में भी शुक्रवार को सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड करने के दो मामले सामने आए हैं. कोतवाली प्रभारी प्रवीण कोश्यारी के मुताबिक दोनों मामलों की जांच शुरू कर दी गई है.

दरअसल, हरिद्वार में लगातार पोर्नोग्राफी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अभी तक हरिद्वार और ज्वालापुर कोतवाली में पोर्नोग्राफी के चार मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. शुक्रवार को चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े दो मामले ज्वालापुर कोतवाली में दर्ज किए गए हैं. पुलिस अब जल्द ही चाइल्ड पोर्नोग्राफी को सोशल मीडिया पर शेयर करने वालों को गिफ्तार करने की बात कह रही है.

केंद्र सरकार की तरफ से गठित एक विभाग सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी शेयर करने पर निगाह रखे हुए है. फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्वीटर और व्हटसअप समेत किसी भी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है. साइबर पुलिस की एक टीम हर पल सोशल मीडिया पर नजर रखती है.

पढ़ें-अभद्रता मामला: ABVP कार्यकर्ताओं की मांग- सार्वजनिक रूप से माफी मांगें विधायक चैंपियन

कुछ महीनों पहले हरिद्वार कोतवाली पुलिस ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड करने के आरोप में दो युवकों को गिरफ्तारी भी किया था. अब इसी तरह को दो अन्य मामले भी सामने आए हैं, जो ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. पुलिस का कहना है कि आरोपियों ने इंस्ट्राग्राम और व्हटसअप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी को शेयर किया था.

एसटीएफ के साइबर सेल की पड़ताल में संदिग्ध आरोपियों की पहचान भी हो चुकी है. आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमें भी दर्ज किया गया है. ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी कोश्यारी का कहना है कि इन दोनों मामलों में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. आरोपी कोई भी हो उन्हें किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details