उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद भी ट्रैवल कारोबारी मायूस, 27 सितंबर को चक्का जाम की चेतावनी

By

Published : Sep 24, 2021, 4:29 PM IST

शुक्रवार को हरिद्वार में ट्रैवल कारोबार से जुड़ी तमाम यूनियनों ने प्रेस क्लब में संयुक्त प्रेसवार्ता की. इस दौरान ट्रैवल कारोबारी विजय शुक्ला और गिरीश भाटिया ने कहा कि सरकार ने चारधाम यात्रा तो शुरू कर दी है, लेकिन यात्रा के लिए इतने नियम-कानून बना दिये हैं कि उनका पालन करना मुश्किल हो गया है. इस वजह से उनका काम नहीं चल पा रहा है.

चारधाम यात्रा
चारधाम यात्रा

हरिद्वार:नैनीताल हाईकोर्ट की रोक के बाद उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा तो शुरू कर दी है, लेकिन पर्यटन कारोबारियों को चारधाम यात्रा से आमदनी की जितनी उम्मीद थी, वो उन्हें पूरी होती नहीं दिख रही है. इसके लिए उन्होंने कोरोना का लेकर सरकार की सख्ती को जिम्मेदार बताया है. ऐसे में ट्रैवल कारोबार से जुड़ी तमाम यूनियनों ने सरकार से नियमों ढील देने की मांग की है. ढील नहीं देने पर 27 सितंबर को चक्का जाम की चेतावनी है.

शुक्रवार को हरिद्वार में ट्रैवल कारोबार से जुड़ी तमाम यूनियनों ने प्रेस क्लब में संयुक्त प्रेसवार्ता की. इस दौरान ट्रैवल कारोबारी विजय शुक्ला और गिरीश भाटिया ने कहा कि सरकार ने चारधाम यात्रा तो शुरू कर दी है, लेकिन यात्रा के लिए इतने नियम-कानून बना दिये हैं कि उनका पालन करना मुश्किल हो गया है. यही कारण है कि यात्रा शुरू होने के बाद भी पर्यटन कारोबारियों में मायूसी ही है.

पढ़ें-कैबिनेट बैठक: कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ा, जानिए अब कितनी हुई सेलरी

उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा पर जाने के लिए श्रद्धालुओं की पांच से छह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का पालन करना पड़ रहा है. इसकी वजह से श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना पड़ रहा है. वहीं पर्यटन कारोबारी भी इससे परेशान हैं. ऐसे में कारोबारियों ने चारधाम यात्रा के नियमों में ढील देने की मांग की है. इतना ही नहीं मांगें पूरी न होने पर 27 सितंबर पर्यटन दिवस पर चक्का जाम की चेतावनी दी है.

ट्रैवल कारोबारी विजय शुक्ला ने कहा कि जैसे-जैसे चारधाम यात्रा सरकार द्वारा खोली गई, वैसे ही श्रद्धालुओं की बुकिंग आनी शुरू हो गई थी. लेकिन अब पाबंदियों के कारण श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा में भेजने में असमंजस में है. सरकार द्वारा बनाए गए देवस्थानम बोर्ड में रजिस्ट्रेशन फिलहाल फुल हो चुके हैं. इस कारण अब रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहे हैं. जिन श्रद्धालुओं द्वारा रजिस्ट्रेशन किया गया है, वह भी परेशान हैं. ऐसे में सरकार को चाहिए की ट्रैवल कारोबारियों के बारे में सोचे और नियमों में ढील दे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details