उत्तराखंड

uttarakhand

पॉड टैक्सी को लेकर उत्तराखंड मेट्रो की बैठक, व्यापारियों ने किया बहिष्कार

By

Published : Apr 27, 2023, 1:35 PM IST

Updated : Apr 27, 2023, 4:08 PM IST

हरिद्वार में सड़क पर दबाव कम करने के लिये सरकार द्वारा पॉड टैक्सी की शुरुआत की जा रही है. लेकिन स्थानीय व्यापारी चाहते हैं कि हरिद्वार में आए दिन होने वाले विभिन्न आयोजनों के चलते पॉड टैक्सी का मार्ग बदला जाए. जिसके संदर्भ में उत्तराखंड मेट्रो अधिकारियों द्वारा बैठक रखी गई थी. जिसका व्यापारियों ने बहिष्कार करते हुये कहा कि यह बैठक एक औपचारिकता मात्र थी.

पॉड टैक्सी को लेकर उत्तराखंड मेट्रो की बैठक
पॉड टैक्सी को लेकर उत्तराखंड मेट्रो की बैठक

पॉड टैक्सी को लेकर उत्तराखंड मेट्रो की बैठक

हरिद्वार:धर्मनगरी हरिद्वार में आये दिन कोई ना कोई बड़े आयोजन होते रहते हैं. जिसमें कुम्भ, अर्धकुंभ या हर वर्ष आयोजित होने वाली कांवड़ यात्रा है, जिनमें लाखों श्रद्धालु शामिल होने के लिये हरिद्वार आते हैं. ऐसे में हरिद्वार की सड़कों पर दबाव को कम करने के किये सरकार द्वारा पॉड टैक्सी शुरू की जा रही है. जिसके लिये कैबिनेट में मंजूरी हो गई है. साथ ही योजना की डीपीआर भी तैयार कर ली गई है. जिसके बाद उत्तराखंड मेट्रो के अधिकारियों ने हरिद्वार के स्टेक होल्डर के साथ एक बैठक रखी थी. जिसका हरिद्वार के सभी स्टेक होल्डरों ने यह कहते हुए बहिष्कार कर दिया कि बैठक में कोई भी प्रशासनिक अधिकारी नहीं आया है. उनका आरोप था कि यह बैठक मात्र एक औपचारिकता है.

बैठक को बताया मात्र औपचारिकता:उत्तराखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पॉड टैक्सी के रूट को लेकर हरिद्वार के स्टेक होल्डरों में से श्रीगंगा सभा हरिद्वार के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने कहा कि हरिद्वार के संतों से भी बात की गई है. पॉड टैक्सी मामले पर कोई भी सैद्धांतिक रूप से तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि यह बैठक मात्र औपचारिक बैठक थी. क्योंकि बैठक में जिला प्रशासन की ओर से कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं था. उन्होंने कहा कि जल्द ही हरिद्वार के स्टेक होल्डर और साधु-संतों के साथ मिलकर मुख्यमंत्री के सामने स्थानीय लोगों की बात रखी जायेगी.

व्यापारियों ने पॉड टैक्सी के मार्ग को बदलने की मांग रखी: बैठक के बहिष्कार के बाद प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष नरेश गुलाटी का कहना था कि व्यापारियों द्वारा पॉड टैक्सी का विरोध नहीं किया जा रहा है. बल्कि व्यापारी कार्यदायी संस्था तय किये गए मार्ग का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना था कि चूंकि हरिद्वार एक कुम्भ नगरी है जहां पेशवाइयां निकलती हैं. धर्मध्वजा निकाली जाती है जो पॉड टैक्सी आने से नहीं निकल पाएगी. इसलिए हरिद्वार के व्यापारियों की मांग है कि पॉड टैक्सी के मार्ग को बदला जाए.
यह भी पढ़ें:चारधाम यात्रा 2023: तीर्थ यात्रियों को ले जाने वाले 15 चालक मिले अनफिट, आराम करने की सलाह

वहीं व्यापारियों द्वारा बैठक का बहिष्कार करने पर उत्तराखंड मेट्रो के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बृजेश मिश्रा का कहना था कि वे लोग हरिद्वार के स्थानीय लोगों को सुविधा देने आए हैं. पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़कों की जो पैमाइश दी गई है उसके अनुसार सड़कें लगभग 54 फ़ीट तक की हैं. जिसमें से मात्र 2 फ़ीट ही उनके द्वारा पॉड टैक्सी के लिए उपयोग की जाएगी. जहां तक बात जिला प्रशासन के साथ स्टेक होल्डर की बैठक का है जिलाधिकारी ने सभी से पूर्व में बैठक कर ली है.

Last Updated : Apr 27, 2023, 4:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details