उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना इफेक्ट: सोमवती अमावस्या पर भी सूनी है 'हर की पैड़ी'

By

Published : Jul 20, 2020, 9:05 AM IST

Updated : Jul 20, 2020, 10:04 AM IST

सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है. हिंदू धर्म में इस अमावस्या का विशेष महत्व है. पुराणों में कहा गया है कि इस दिन सुहागिन महिलाओं को अपने पति की दीर्घायु की कामना के लिए व्रत रखना चाहिए. इस दिन मौन व्रत रखने से हजारों गोदान का फल प्राप्त होता है. लेकिन कोरोना का ऐसा कहर है कि सोमवती अमावस्या को भी हर की पैड़ी के घाट सूने हैं.

etv bharat
हर की पैड़ी पर पसरा सन्नाटा,

हरिद्वार:सोमवती अमावस्या पर आज श्रद्धालु गंगा में स्नान नहीं कर पा रहे हैं. पहले कांवड़ मेला स्थगित हुआ. अब सोमवती अमावस्या पर बाहर से आने वाले तथा स्थानीय लोगों का गंगा में स्नान करना पूर्ण प्रतिबंधित है. हर की पैड़ी स्थित ब्रह्म कुंड पर स्नान का विशेष महत्व बताया जाता है. आज हर की पैड़ी क्षेत्र पर भारी संख्या में भीड़ हुआ करती थी. लेकिन कोविड-19 के चलते हर की पैड़ी पर सन्नाटा पसरा हुआ है.

सोमवती अमावस्या पर भी सूनी है 'हर की पैड़ी'

पंडित अमित शास्त्री के अनुसार सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है. हिंदू धर्म में इस अमावस्या का विशेष महत्व है. पुराणों में कहा जाता है कि इस दिन सुहागिन महिलाओं को अपने पति की दीर्घायु की कामना के लिए व्रत रखना चाहिए. इस दिन मौन व्रत रखने से हजारों गोदान का फल प्राप्त होता है. उन्होंने लोगों से इस सोमवती अमावस्या पर घर पर बैठकर ही मां गंगा का ध्यान करने की अपील की है. घर में रखे गंगाजल से ही गंगा स्नान करने के लिए कहा.

वहीं, हरिद्वार की सीओ सिटी पूर्णिमा गर्ग का कहना है कि हर की पैड़ी पर कोई स्नान के लिए न आए इसके लिए उचित व्यवस्था की गई है. जहां पर मैन पावर की आवश्यकता थी वहां पर मैन पावर लगाई गई है. जहां बैरिकेडिंग की आवश्यकता थी वहां पर बैरिकेडिंग लगाई गई है. उन्होंने सोमवती अमावस्या पर लोगों से अपील की है कि अपने घरों पर ही रहें, अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें.

ये भी पढ़ें:हरिद्वार का नीलेश्वर महादेव मंदिर, जहां भगवान शिव ने किया तांडव

बता दें कि प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमित मरीजों को देखते हुए देहरादून, हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर और नैनीताल में लॉकडाउन लागू है. इस दौरान हरिद्वार जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं. जिससे कोई भी बाहरी व्यक्ति जिले के अंदर प्रवेश न कर सके.

Last Updated : Jul 20, 2020, 10:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details