उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

किन्नर अखाड़े का विवादों से रहा है चोली दामन का साथ, शाही स्नान पर कई बार खोला मोर्चा

किन्नर अखाड़े को जगजीतपुर के पास हरिद्वार नगर निगम नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल ने अपनी भूमि दी है.

By

Published : Mar 17, 2021, 3:43 PM IST

Kinnar Aakhara in Haridwar Kumbh
किन्नर अखाड़े का विवादों से रहा है चोली दामन का साथ

हरिद्वार: कुंभ मेले में किन्नर अखाड़े का विवादों से चोली दामन का साथ रहा है. कभी शाही स्नान को लेकर तो कभी कुंभ में जमीन आवंटन को लेकर लगातार किन्नर अखाड़ा लगातार मुखर होता रहा है. इसके साथ ही सुरक्षा और मूलभूत सुविधाओं को लेकर भी किन्नर अखाड़ा आवाज उठाता रहा है, मगर अब किन्नर अखाड़े के लिए कुंभ से खुशखबरी सामने आई है.उन्हें हरिद्वार जगजीतपुर के पास हरिद्वार नगर निगम नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल ने अपनी भूमि दी है. अब किन्नर अखाड़ा, जूना अखाड़े की छावनी की बजाय यहा अपनी छावनी बनाएगा.

सीएम से की मुलाकात

किन्नर अखाड़े के साधु संत कुंभ मेले में यहीं निवास करेंगे. इसे लेकर किन्नर अखाड़ा की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने खुशी जाहिर की है. साथ ही उन्होंने सरकार और मेला प्रशासन से वहां पर मूलभूत सुविधाएं उपलबंध करवाने की भी मांग की है. इसी कड़ी में उन्होंने मेला अधिकारी और मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से मुलाकात भी की.

किन्नर अखाड़े का विवादों से रहा है चोली दामन का साथ

पढ़ें-NH 74 भूमि मुआवजे घोटाले मामले के आरोपी की संदिग्ध परिस्थिति में मौत

बता दें कुंभ मेले में जूना अखाड़े के साथ किन्नर अखाड़े के शाही स्नान करने पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद और तमाम साधु-संतों ने इसका विरोध किया था मगर जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरी गिरी खुलकर किन्नर अखाड़े के समर्थन में आ गए थे. इस मामले में उन्होंने अपने पद को भी त्याग देने की बात की गई थी. उसके बाद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद हरि गिरि के आगे झुक गया था. तब पहले शाही स्नान में किन्नर अखाड़े ने जूना अखाड़े के साथ स्नान किया, मगर बावजूद इसके किन्नर अखाड़ा, जूना अखाड़े की छावनी में अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहा था. इसको लेकर लगातार उनके द्वारा शासन और मेला प्रशासन से अलग से जमीन आवंटन की मांग की जा रही थी. शासन और मेला प्रशासन द्वारा किन्नर अखाड़े को जमीन आवंटन नहीं की गई.

पढ़ें-: चमोली आपदा के बाद प्रदेश में पर्यटन के बदलेंगे हालात, आपदा पर भारी पड़ेगी 'आस्था'?

अब लंबे समय बाद किन्नर अखाड़े के लिए खुशी की खबर आई है. उन्हें नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल ने अपनी भूमि दी है. जहां पर किन्नर अखाड़ा अपनी छावनी बनाएगा. यहां पर ही उनके लिए सारी व्यवस्थाएं की जाएंगी.

पढ़ें-चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन में होगा बदलाव, अब होगा फोटोमैट्रिक पंजीकरण

मामले पर किन्नर अखाड़े की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी का कहना है कि किन्नर अखाड़े द्वारा मेला अधिकारी दीपक रावत से मुलाकात की गई. मेला प्रशासन से किन्नर अखाड़े को सुविधा देने को लेकर कई विवाद हुए. किन्नर अखाड़ा कुंभ मेले में प्रतिभाग करने आया है न की कोई विवाद करने के लिए, इसलिए वे बार-बा शासन-प्रशासन से बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा हरिद्वार की जनता ने किन्नर अखाड़े को बहुत प्यार दिया है. हरिद्वार के ही एक निवासी सुनील अग्रवाल ने उन्हें चार चार बीघा की दो जमीन दी हैं. किन्नर अखाड़ा अब सभी विवादों को खत्म करते हुए करते हुए इस जमीन पर अपना कार्यालय और छावनी बनाएगा. उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा मूलभूत सुविधाओं को लेकर लिखित में मेला अधिकारी को पत्र दिया गया है.

पढ़ें-श्री पंचायती उदासीन बड़ा अखाड़ा के साधु-संत पहुंचे बादशाहपुर, MLA ने किया स्वागत

वहीं, कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि कुंभ मेले में सभी अखाड़ों और साधु-संतों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. उसमें सबसे मुख्य कार्य है जमीनों का आवंटन, बिजली, पानी और शौचालय को लेकर हैं. इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. समय-समय पर निरीक्षण भी किया जा रहा है. किन्नर अखाड़े द्वारा भी जमीन आवंटन और मूलभूत सुविधा को लेकर पत्र दिया गया है. सरकार द्वारा निर्देश मिलने के बाद हमारे द्वारा कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details