उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोरोना का असरः चैत्र नवरात्रि में मंदिरों में पसरा सन्नाटा, पुजारी ही कर रहे पूजा-अर्चना

हरिद्वार के मनसा देवी, चंडी देवी, काली मंदिर, शीतला माता मंदिर ये सभी वो मंदिर हैं. जहां पर रोजाना भक्तों का तांता लगा रहता था, लेकिन चैत्र नवरात्रि पर कोरोना के चलते मंदिर खाली पड़े हुए हैं.

By

Published : Mar 25, 2020, 9:03 PM IST

Updated : Mar 25, 2020, 9:09 PM IST

haridwar news
मंदिर

हरिद्वारः कोरोना वायरस का असर इस बार चैत्र नवरात्रि पर भी पड़ा है. लॉकडाउन के चलते देशभर के मंदिरों में सन्नाटा पसरा हुआ है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन हरिद्वार के सभी मंदिरों के कपाट बंद नजर आए. आमतौर पर यहां पर स्थित मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रहती थी. जबकि, नवरात्रि समेत अन्य मौकों पर तो भक्तों का सैलाब देखने लायक होता था, लेकिन लॉकडाउन के कारण सभी मंदिर बंद हैं. मंदिरों में केवल पुजारी ही माता की पूजा अर्चना में जुटे हैं .

चैत्र नवरात्रि पर मां के मंदिरों में पसरा सन्नाटा.

हरिद्वार के मनसा देवी, चंडी देवी, काली मंदिर, शीतला माता मंदिर ये सभी वो मंदिर हैं. जहां पर रोजाना भक्तों का तांता लगा रहता था. अब मंदिर खाली पड़े हुए हैं. माया देवी मंदिर के पुजारी महादेवा नंद महाराज ने बताया कि मंदिर में माता की पूजा अर्चना विधिवत जारी है. पुजारी मंगल कामना के साथ ही कोरोना से मुक्ति दिलाने की कामना भी मां से कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं से भी कहा है कि वो अपने घर में ही कलश स्थापना कर ही माता की पूजा-अर्चना कर नवरात्रि का व्रत रखें.

ये भी पढ़ेंः72 घंटे में बना दिया 250 बेड का अस्पताल, सभी सुविधाओं से है लैस

बता दें कि कोरोना वायरस दुनियाभर में जमकर कोहराम मचा रहा है. इस वायरस से हजारों लोगों की मौत हो गई है. जबकि, लाखों लोग इससे संक्रमित हैं. भारत में भी संक्रमित लोगों की संख्या छह सौ पार हो गई है. जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई है. उत्तराखंड में भी चार केस पॉजिटिव आए हैं. हालांकि, एक व्यक्ति में पहले कोरोना की पुष्टि हुई थी, लेकिन अब रिपोर्ट निगेटिव आई है. वहीं, कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है. जिसके चलते मंदिर बंद किए गए हैं.

Last Updated : Mar 25, 2020, 9:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details