उत्तराखंड

uttarakhand

केंद्र सरकार के आश्वासन के बाद स्वामी शिवानंद ने अनशन किया समाप्त

By

Published : Sep 3, 2020, 4:23 PM IST

Updated : Sep 3, 2020, 5:26 PM IST

हरिद्वार में गंगा की निर्मलता को लेकर अनशन कर रहे स्वामी शिवानंद ने केंद्र के आश्वासन के बाद अपना अनशन समाप्त कर दिया है. गौरतलब है कि देर रात केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय, एनएमसीजी द्वारा इन मांगों को पूरा करने का लिखित आश्वासन मिलने के बाद स्वामी शिवानंद ने अपना अनशन तोड़ दिया.

स्वामी शिवानंद
स्वामी शिवानंद

हरिद्वार: बीते तीन अगस्त से गंगा की निर्मलता और अविरलता के लिए अनशन पर बैठे मातृ सदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद ने अपना अनशन समाप्त कर दिया है. गंगा स्वच्छता से जुड़ी छह सूत्रीय मांगों को लेकर स्वामी शिवानंद ने ये अनशन शुरू किया था, कल देर रात केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय, एनएमसीजी द्वारा मांगों को पूरा करने का लिखित आश्वासन मिलने के बाद स्वामी शिवानंद ने अनशन तोड़ दिया है.

स्वामी शिवानंद ने किया अनशन समाप्त

स्वामी शिवानंद के शिष्य ब्रह्मचारी दयानन्द ने बताया कि संवैधानिक संस्था गंगा विचार मंच के प्रयास से जल शक्ति मंत्रालय और एनएमसीजी द्वारा मांगों को पूरा करने का लिखित आश्वासन मिलने के बाद अनशन समाप्त किया गया है.

ये भी पढ़े: हरिद्वार: मातृ सदन के प्रमुख स्वामी शिवानंद ने खत्म किया अनशन

केंद्र सरकार की मंशा इस बार काफी साफ झलक रही है. उन्होंने अपने पदाधिकारियों को भेजकर सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है. जिसके बाद स्वामी शिवानंद ने कल देर रात 10:30 बजे अनशन को समाप्त कर दिया है.

आपको बता दें कि मातृ सदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद आश्रम में 3 अगस्त से अनशन पर बैठे हुए थे. स्वामी शिवानंद गंगा एक्ट लागू करने, गंगा में खनन रोकने और परियोजनाओं को निरस्त करने की मांग को लेकर अनशन पर थे. वहीं, मांगें पूरी न होने तक शिवानंद ने अनशन जारी रखने की बात कही थी.

Last Updated : Sep 3, 2020, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details