उत्तराखंड

uttarakhand

सेल्फ डिफेंस ट्रेंनिग से सशक्त होंगी छात्राएं, मुसीबत का करेंगी डटकर सामना

By

Published : Jan 23, 2020, 4:47 PM IST

Updated : Jan 23, 2020, 8:09 PM IST

शोहदों-मनचलों को सबक सिखाने के लिए अब छात्राएं आत्मरक्षा गुर सीख रही है. एक महिला ट्रेनर द्वारा रुड़की के भगवानपुर क्षेत्र के खूब्बनपुर गांव में राजकीय जूनियर हाई स्कूल में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये जा रहे हैं.

Roorkee
अब मनचलों की खैर नहीं, सबक सिखाएंगी खुद छात्राएं

रुड़की: पूरे देश में महिला उत्पीड़न के मामले साल दर साल बढ़ते जा रहे हैं. जो बेहद ही चिंताजनक हैं. ऐसे में रुड़की के भगवानपुर में स्कूली छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहे हैं. जिससे छात्राएं विपरित परिस्थितियों में खुद अपनी रक्षा कर सकें.

सेल्फ डिफेंस ट्रेंनिग से सशक्त होंगी छात्राएं

रुड़की के भगवानपुर क्षेत्र के खूब्बनपुर गांव स्थित राजकीय जूनियर हाई स्कूल में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये जा रहे हैं. स्कूलों में छात्राओं के साथ हो रही छेड़छाड़ की घटनाओं और मनचलों को सबक सिखाने के उन्हें यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है. ताकि वह आत्मरक्षा कर सकें.

ये भी पढ़ें:रुड़की में चल रहा था सट्टे का खेल, पुलिस ने एक को किया गिरफ्तार
दरअसल, स्कूली छात्राओं को घर से स्कूल तक जाने में काफी पैदल दूरी तय करनी पड़ती है. इस बीच रास्ते में कोई अगर कोई मनचला उन्हें परेशान करने का दुस्साहस करेगा, तो वह उनसे सबक सिखा सकेंगी. वहीं, इस प्रशिक्षण के बाद छात्राएं अपने अलावा मुसीबत में पड़े दूसरे लोगों के भी मदद कर सकती है. छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने वाली ट्रेनर पूजा का कहना है कि जिस तरह महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में तेजी के बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में हर किसी छात्रा के लिए आत्मरक्षा की ये ट्रेनिंग बेहद जरूरी है.

Last Updated : Jan 23, 2020, 8:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details