उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गंगा सफाई के लिए आगे आए छात्र और स्वयंसेवी, निकाली सैकड़ों टन गंदगी

गंगा सफाई के लिए केंद्र सरकार द्वारा करोंड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन गंगा साफ नहीं हो पा रही है. वहीं, गुरुवार को डीएम के सहयोग से छात्रों और स्वयंसेवियों के गंगा सफाई अभियान चलाया, इस दौरान गंगा से सैकड़ों टन गंदगी बाहर निकाली.

By

Published : Oct 24, 2019, 10:50 PM IST

हरिद्वार

हरिद्वार:धर्मनगरी हरिद्वार में जिला अधिकारी के साथ हजारों स्वयंसेवी गंगा सफाई के लिए आगे आए और सूखी गंगा से सैकड़ों टन गंदगी बाहर निकाली. स्वयंसेवियों द्वारा गंगा से निकाली गयी गंदगी में बड़ी संख्या में पुराने कपड़े, प्लास्टिक, पुरानी कांवड़ शामिल हैं. गंगा से जिस प्रकार गंदगी निकल रही है, उसे देखते हुए स्पष्ट है कि गंगा को स्वच्छ, निर्मल, अविरल बनाए रखने के लिए चलाए जाने वाले तमाम प्रचार अभियान बेअसर साबित हो रहे हैं. लोगों पर किसी भी प्रचार अभियान का कोई असर नहीं हो रहा है. लोग पुरानी परंपराओं का ही पालन कर रहे हैं. जिससे गंगा लगातार प्रदूषित हो रही है.

छात्रों और स्वयंसेवियों ने की गंगा सफाई

बीइंग भगीरथ फाउंडेशन के संयोजक शिखर पालीवाल ने बताया कि जिला अधिकारी के आग्रह पर बीइंग भगीरथ के स्वयंसेवियों के अतिरिक्त शहर के हजारों लोग गंगा सफाई के लिए आगे आए. गंगा सफाई अभियान में पतंजलि के स्वयंसेवियों के अतिरिक्त महर्षि विद्यामंदिर, धूमसिंह मेमोरियल, शिवडेल, ऋषिकुल आयुर्वेदिक कालेज, नेहरू युवा केंद्र और एसएमजेएन कॉलेज के छात्रों ने भी सहयोग किया. ऋषिकुल से प्रेमनगर घाट के बीच चलाए गए अभियान के तहत गंगा से हजारों टन कचरा और गंदगी बाहर निकाली गयी.

पालीवाल ने बताया कि गंगा की दशा देखकर दु:ख हो रहा है. संसार को मोक्ष प्रदान करने वाली गंगा अपने भक्तों के हाथों ही मैली हो रही है. पुरातन रिवाजों को छोड़ें और पुराने कपड़े, पुरानी कांवड़ व प्लास्टिक गंगा में बिल्कुल न फेंकें. गंगा को स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाने में सहयोग करें.

पढ़ें- स्टिंग केस: हरदा के खिलाफ FIR दर्ज होने से बौखलाई कांग्रेस, प्रीतम बोले- मुकदमे में जान नहीं

गंगा सफाई अभियान में शामिल हुए जिला अधिकारी दीपेंद्र चैधरी ने कहा कि गंगा के लिए शुरू किया गंगा सफाई अभियान एक शुरुआत है. अभियान में शहर के आम लोगों का भी सहयोग लिया जा रहा है. जिस प्रकार से छात्रों ने सफाई अभियान में सहयोग किया है, उससे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि गंगा देश की पहचान के साथ हरिद्वार की भी पहचान और भाग्यरेखा है. सभी को गंगा को निर्मल व स्वच्छ बनाए रखने के लिए सामूहिक रूप से प्रयास करने चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details