उत्तराखंड

uttarakhand

विरोध के बावजूद हरिद्वार व्यापार मंडल का चुनाव संपन्न, प्रवीण शर्मा चुने गए अध्यक्ष

By

Published : Sep 30, 2022, 8:02 PM IST

Updated : Sep 30, 2022, 8:11 PM IST

हरिद्वार में शहर व्यापार मंडल के भारी विरोध के बीच प्रदेश व्यापार मंडल का चुनाव संपन्न हो गया. चुनाव में सिर्फ 912 मतदाता ही मतदान देने पहुंचे. प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रवीण शर्मा, महामंत्री विमल सक्सेना और कोषाध्यक्ष अनुज गुप्ता चुने गए.

State Trade Board election concluded
प्रदेश व्यापार मंडल का चुनाव संपन्न

हरिद्वार: शहर व्यापार मंडल के विरोध के बावजूद आज शाम प्रदेश व्यापार मंडल द्वारा कराए गए चुनाव सकुशल संपन्न हो गए. हालांकि, इस चुनाव में जितनी संख्या में व्यापारियों के भाग लेने की उम्मीद थी, उतने व्यापारी अपना नेता चुनने चुनाव स्थल तक नहीं पहुंचे. सप्त ऋषि से लेकर पुराने रानीपुर मोड़ तक करीब 12,000 पंजीकृत व्यापारी हैं, लेकिन चुनाव में सिर्फ 912 मतदाता ही मतदान देने पहुंचे. इन लोगों ने अध्यक्ष पद पर प्रवीण शर्मा, महामंत्री पद पर विमल सक्सेना और कोषाध्यक्ष पद पर अनुज गुप्ता को वोट देकर विजयी बनाया.

प्रदेश व्यापार मंडल द्वारा हरिद्वार में कराए गए चुनाव को लेकर शहर व्यापार मंडल ने मोर्चा खोल दिया था. गुरुवार को शहर व्यापार मंडल ने व्यापारियों से इस चुनाव का बहिष्कार करने की अपील की थी. वहीं, शहर व्यापार मंडल ने सवाल उठाया कि चुनाव से 1 दिन पहले तक सदस्य बनाकर, कैसे ईमानदारी से चुनाव कराए जाएंगे? शहर व्यापार मंडल की अपील का व्यापार मंडल के चुनाव पर भी साफ नजर आया.

शहर व्यापार मंडल मंडल क्षेत्र में आने वाले 11, 832 पंजीकृत व्यापारियों में से सिर्फ 912 व्यापारी ही वोट देने मतदान स्थल पर पहुंचे. जबकि, अन्य सभी व्यापारियों ने इस मतदान का एकतरफा विरोध किया. प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव चौधरी ने कहा कि कुछ नेता व्यापार मंडल की राजनीति को सिर्फ कमरों में बैठकर किया. करते थे. हम इस व्यापार मंडल को व्यापारियों की बीच लाने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे. ताकि, व्यापारी हित में निर्णय लिए जा सकें.

क्या कहते हैं पदाधिकारी:शहर व्यापार मंडल अध्यक्ष राजीव पाराशर ने कहा कि कल ही उन्होंने शहर में कुछ जगह पर चुनाव के बोर्ड लगे देखे थे, लेकिन अभी तक यह समझ नहीं आ रहा है कि कौन सी चुनाव प्रक्रिया के अधीन चुनाव हुए हैं. आज सुबह तक मेंबर बनाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं सुबह तक वोटर लिस्ट भी तैयार नहीं हुई है. इस चुनाव में बड़ी बात यह है कि प्रत्याशी पहले ही तय कर दिए गए थे.

राजीव पाराशर ने कहा यह हंसी की बात है कि वोटर लिस्ट तैयार हुए बिना ही प्रत्याशी तैयार करके मैदान में उतार दिए गए. आलम यह है कि प्रत्याशियों की फोटो तो बैनर पर लगा दी गई, लेकिन अभी तक प्रत्याशी को यह नहीं पता कि उस का चुनाव चिन्ह क्या है? इतना ही नहीं प्रत्याशियों को यह भी नहीं पता कि वह चुनाव लड़ रहे हैं.

प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिला महामंत्री संजीव नैयर ने कहा कि आज की बैठक का उद्देश्य व्यापारियों को जगाना है. बीते 10 से 15 दिन से कुछ लोग हरिद्वार के व्यापारियों को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि हरिद्वार में पहली बार व्यापार मंडल के चुनाव हो रहे हैं जबकि, हरिद्वार की जनता यहां के व्यापारी इस बात के गवाह हैं कि यहां पर हर 3 साल में व्यापार मंडलों के चुनाव संपन्न होते आए हैं.

उन्होंने कहा कि हमारे यहां व्यापार मंडल का एक संविधान है. उसी के अनुरूप चुनाव संपन्न कराए जाते हैं, जो अभी 3 महीने पहले ही संपन्न हुए हैं. हमारे यहां चुनाव अधिकारी के साथ पर्यवेक्षक की भी नियुक्ति होती है, जो यह चुनाव कराए जा रहे हैं. वह पूरी तरह से अवैध हैं और व्यापारियों को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है.

प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव चौधरी ने कहा कि आज प्रदेश व्यापार मंडल के तत्वाधान में शहर व्यापार मंडल का चुनाव सकुशल संपन्न हुआ. जिसमें पुराने रानीपुर मोड़ से लेकर सप्त ऋषि चुंगी तक के व्यापारियों को वोट डालना था. इस चुनाव में वैसे तो करीब 15 सौ वोटरों को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था, लेकिन इसमें से करीब 900 मतदाता वोट डालने पहुंचे. इन लोगों ने प्रवीण शर्मा को अध्यक्ष, विमल सक्सेना को महामंत्री और अनुज गुप्ता को कोषाध्यक्ष चुना है. उन्होंने चुनावी मैदान में उतरे सभी लोगों का आभार जताया.

Last Updated : Sep 30, 2022, 8:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details