उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दुश्मनों की हर हरकत पर होगी भारत की पैनी नजर, अंतरिक्ष वैज्ञानिक से खास बातचीत

अंतरिक्ष वैज्ञानिक आरसी कपूर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि इसरो सेटेलाइट Cartosat-3 को लॉन्च करने जा रहा है. इससे आतंकियों की हरकतों पर पैनी नजर रखी जा सकेगी.

By

Published : Dec 3, 2019, 11:13 PM IST

Cartosat
सरो सेटेलाइट Cartosat-3 को करेगा लांन्च

हरिद्वार:पाकिस्तान की धरती पर आतंकियों की हर गतिविधि पर आसमान से पैनी नजर रखने के लिए भारत का सेटेलाइट रीसेट 2बीआर1 बनने जा रहा है. Cartosat-3 के बाद अब रिसेट सीरीज का एक और सैटेलाइट अंतरिक्ष में लॉन्च करने जा रहा है. माना जा रहा है कि ये सेटेलाइट दुश्मन की हर छोटी से छोटी हरकत पर नजर रखेगा. खासकर सीमा क्षेत्रों में धरती के अंदर तक की तस्वीरें ले सकता है. इसरो के लिए रिसेट 2बीआर1 का प्रक्षेपण एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है.

अंतरिक्ष वैज्ञानिक से खास बातचीत

अंतरिक्ष वैज्ञानिक आरसी कपूर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उनका कहना था कि रीसेट सीरीज का सेटेलाइट Cartosat-3 बहुत ही शक्तिशाली है और रेडियो इमेजिंग सेंसर के जरिए ये धरती के 2 सेंटीमीटर अंदर तक की बिल्कुल स्पष्ट तस्वीर ले सकता है. ये सेटेलाइट किसी भी स्थान की खोजबीन और खास तौर पर सीमा पर दुश्मनों द्वारा जमीन के अंदर बनाए जा रहे बंकरों की जानकारी और तस्वीरें तक जुटा सकता है. ये सेटेलाइट एस बैंड पर 8 से 12 गीगा हर्ट्ज पर काम करता है.

पढ़ेंः दून यूनिवर्सिटी के कुलपति डीके नौटियाल की नियुक्ति को हाई कोर्ट ने किया रद्द

आरसी कपूर का कहना है कि ये सेटेलाइट 24 घंटे अंधेरे में भी निगरानी रख सकता है. इसमें लगा सिंथेटिक अपरचर रडार बेहद आधुनिक और शक्तिशाली हैं. इस सेटेलाइट को सेना के लिए बेहद अहम माना जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details