उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में बिना परमिशन के शीशम और सागौन के पेड़ों पर चली आरी, लकड़ियों से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त

By

Published : May 14, 2023, 7:00 PM IST

लक्सर में बिना अनुमति के शीशम और सागौन के पेड़ों पर आरी चलाने का मामला सामने आया है. सूचना मिलने के बाद वन विभाग ने मुस्तैदी दिखाते हुए लकड़ियों से लदी ट्रैक्टर ट्राली को अपने कब्जे में ले लिया है.

Smugglers cut rosewood and teak trees without permission in Laksar
लक्सर में बिना परमिशन के शीशम और सागौन के पेड़ों पर चली आरी

लक्सर: क्षेत्र में तस्करों ने बिना अनुमति के यूकेलिप्टस, पॉपुलर, शीशम और सागौन जैसे कीमती पेड़ों पर आरी चलाई है. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. वन विभाग की टीम ने लकड़ियों से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर लिया है. वहीं, वन क्षेत्राधिकारी ने कहा मामले में कार्रवाई की जा रही है.

लक्सर वन क्षेत्राधिकारी दिनेश प्रसाद नौडियाल ने बताया उन्हें सूचना मिली थी कि अलावलपुर गांव के जंगल में खड़े यूकेलिप्टस,पॉपुलर, शीशम व सागौन के पेड़ों को काटा जा रहा है. जिसके बाद मौके पर पहुंचकर लकड़ियों से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली को पकड़ लिया गया. कार्यालय लाकर उसे सीज कर दिया गया है. उन्होंने बताया पेड़ों को काटने के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी. उन्होंने बताया पॉपुलर व यूकेलिप्टस के पेड़ों को बिना अनुमति के काटा जा सकता है, लेकिन शीशम व सागौन जैसे प्रतिबंधित पेड़ों का कटान नहीं जा सकता है. उन्होंने बताया अवैध रूप से काटे गए पेड़ों की गहनता से जांच की जा रही है. किसी भी सूरत में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें:MH Violent clash: अकोला में दो समूहों के बीच झड़प, एक की मौत, शहर के कुछ हिस्सों में धारा 144 लागू

क्षेत्र में इससे पूर्व भी पेड़ों के अवैध कटान के मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें वन विभाग ने कार्रवाई भी की गई है. अच्छे मुनाफे के लालच में लोग हरे-भरे पेड़ों को बिना परमिशन के काट रह हैं. ऐसे में वन विभाग मामले में गंभीरता दिखा रहा है और वह कोई चूक नहीं करना चाहता है.

ये भी पढ़ें:Cyber crime in Uttarakhand : उत्तराखंड पर साइबर ठगों की नजर, हर महीने 1,199 लोग हो रहे फ्रॉड का शिकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details