उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में कांवड़ियों का ब्लैक संडे, चार दुर्घटनाओं में 6 की मौत, 2 घायल

By

Published : Jul 24, 2022, 4:02 PM IST

धर्मनगरी हरिद्वार में 4 अलग अलग हादसों में 6 कांवड़ियों की मौत हो गई है. जबकि 2 कांवड़िए घायल हो गए. अकेले हरिद्वार के कनखल में 5 कांवड़ियों की मौत हुई है. जबकि एक कांवड़िए की मौत रुड़की के पास लंढौरा में हुआ है.

6 Kanwariyas died in Haridwar
हरिद्वार में 6 कांवड़ियों की मौत

हरिद्वारः उत्तराखंड के हरिद्वार में जितनी तेजी से कांवड़ियों की संख्या बढ़ी है, उसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में भी इजाफा हुआ है. पिछले कुछ घंटों में अकेले कनखल थाना क्षेत्र में 5 कांवड़ियों की दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई. सभी कांवड़िए दूसरे प्रदेश से हरिद्वार में जल भरने आए थे.

कनखल थाना पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, पहली घटना बैरागी कैंप क्षेत्र में हुई जहां पार्क में खड़े ट्रक को चालक द्वारा लापरवाही से बैक करते हुए दो कांवड़िये ट्रक के पिछले पहियों के नीचे आ गए. हादसे में दोनों की दर्दनाक मौत हो गई. मरने वाले कांवड़ियों की पहचान सोनीपत हरियाणा निवासी योगेश और दिव्यांशु के रूप में हुई है. पुलिस ने दोनों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा दिया है.

वहीं, दूसरा दर्दनाक हादसा कनखल थाना क्षेत्र के ही प्रेम नगर आश्रम पुल के पास हाईवे पर देखने को मिला. जहां बाइक सवार तीन कांवड़ियों ने तेज गति में ऑटो को पीछे से टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बाइक के परखच्चे उड़ गए और तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए. इस दौरान मौके पर 108 पहुंची ने तीनों कांवड़ियों ने एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया. लेकिन रास्ते में ही एक कांवड़िये ने दम तोड़ दिया. जबकि, दोनों कांवड़ियों की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने तत्काल हायर सेंटर रेफर किया. लेकिन उपचार के दौरान दोनों ने ही दम तोड़ दिया.
ये भी पढ़ेंःहरिद्वार में कांवड़ियों की बाइकों में लगी आग, 12 से अधिक मोटरसाइकिलें जलकर राख

पुलिस के मुताबिक, सड़क दुर्घटना में मारे गए एक कांवड़िए की ही पहचान हो पाई है, जो कौशांबी उत्तर प्रदेश का रहने वाला विनय बताया जा रहा है. जबकि उसके साथ सवार अन्य दोनों मृतकों के सिर्फ नाम की जानकारी मिल पाई है. इनमें एक रजनीश और दूसरा राहुल है.

रुड़की में एक की मौत दो घायलःहरिद्वार के रुड़की क्षेत्र में दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक कांवड़िए की मौत हो गई. जबकि, दो कांवड़िए घायल हो गए. पहला हादसा भगवानपुर-ईमलीखेड़ा बाईपास मार्ग पर हुआ है. जहां यमुना विहार भजनपुरा दिल्ली निवासी दो कांवड़िये बाइक से हरिद्वार गंगाजल लेने जा रहे थे. इस दौरान भगवानपुर-इमलीखेड़ा बाईपास मार्ग पर दरियापुर में पेट्रोल पंप के सामने अनियंत्रित होकर बाइक रपट गई. हादसे में देवराज और राहुल घायल हो गए.

मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को 108 से रुड़की सिविल अस्पताल भिजवाया. इसके बाद चिकित्सकों ने देवराज की हालत को गंभीर देखते हुए हायर सेंटर रेफर कर दिया. वहीं, दूसरी और लंढौरा स्थित एक कांवड़िए को किसी अज्ञात वाहन ने टक्कर मारकर घायल कर दिया. घायल को उपचार लिए निजी एंबुलेंस से रुड़की सिविल अस्पताल भिजवाया गया, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. हालांकि, अभी तक मृतक कांवड़िये की शिनाख्त नहीं हो पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details