उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार शराब कांड: बड़ा एक्शन, SO पथरी सहित चार पुलिसकर्मी सस्पेंड, SIT करेगी जांच

By

Published : Sep 10, 2022, 7:11 PM IST

Updated : Sep 10, 2022, 7:48 PM IST

हरिद्वार के पथरी थाना क्षेत्र के फूलगढ़ शिवगढ़ ग्राम में जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हो गई है. ऐसे में इस मामले में डीजीपी और एसएसपी ने थानाध्यक्ष पथरी समेत चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही इस मामले की जांच के लिए SIT भी गठित कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार:पथरी थाना क्षेत्र में एक ही दिन में 4 व्यक्तियों की जहरीली शराब पीने (poisonous liquor case haridwar) की वजह से मौत हो गई, जिसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए डीआईजी एवं एसएसपी हरिद्वार डॉ योगेंद्र सिंह रावत ने थानाध्यक्ष पथरी समेत चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया है. वहीं एक SIT भी गठित की गई है, जो इस मामले की जांच पड़ताल के बाद अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपेगी.

स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT investigate spurious liquor case) में ASP रेखा यादव को प्रभारी, निरीक्षक पृथ्वी सिंह रावत को विवेचक और उप निरीक्षक मनोज नौटियाल सदस्य बनाया गया है. वहीं, हरिद्वार में आगामी पंचायत चुनाव के मद्देनजर अवैध शराब की बिक्री पर रोक न लगा पाने के चलते एसएसपी ने थानाध्यक्ष पथरी रविंद्र कुमार, कॉन्स्टेबल राकेश नेगी, कॉन्स्टेबल संदीप और कॉन्स्टेबल पंकज कुमार को सस्पेंड किया है. पुलिस ने चुनाव के तीन दावेदारों पर भी शिकंजा कसा है. प्रधान पद के दावेदार त्रिलोक और डॉ विजेंद्र, वहीं क्षेत्र पंचायत के दावेदार संजय का नाम पुलिस की जांच में संदेह के घेरे में है. पुलिस ने इन तीनों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. इस बात का पता लगाया जा रहा है कि क्या इन लोगों ने ही वोटरों को रिझाने के लिए जहरीली शराब बंटवाई थी.
पढ़ें-तीन साल में देहरादून-हरिद्वार में तीन बड़े शराब कांड, इतने लोगों की गई जान...कौन है मौत का सौदागर?

फूलगढ़ और शिवगढ़ में जहरीली शराब का कहर:गौर हो कि कच्ची शराब पीने से गांव फूलगढ़ (Haridwar Phulgarh Village) निवासी अरुण, अमरपाल और बिरम की मौत हो गई थी. वहीं गांव शिवगढ़ में मनोज की भी कच्ची शराब पीने से मौत हुई है. बताया जा रहा है कि अमरपाल की जौलीग्रांट अस्पताल (Jolly Grant Hospital) में इलाज के दौरान मौत हुई.

स्थानीय लोगों का कहना है कि पंचायत चुनाव के चलते वोटरों को लुभाने के लिए शराब का लालच दिया जा रहा है. लक्सर के फूलगढ़ गांव में भी प्रत्याशियों द्वारा बांटी गई कच्ची शराब पीने से चार लोगों की तबीयत बिगड़ गई थी. तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.
पढ़ें-हरिद्वार: जहरीली शराब पीने से 4 की मौत, SO पथरी सस्पेंड, CM बोले- दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

पंचायत प्रत्याशियों पर शराब बांटने का शक:सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची और शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भिजवाया. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी गांव में रोजाना कच्ची शराब बांट रहे हैं, जिससे लोगों की तबीयत बिगड़ रही है. गांव में इससे पहले भी तीन लोगों की कच्ची शराब पीने से मौत हो चुकी है.

वहीं, लक्सर पुलिस क्षेत्राधिकारी हेमेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि पुलिस टीमें गांव में जाकर मामले की जांच कर रही हैं. बहरहाल, इस पूरे मामले में थानाध्यक्ष और थाने में तैनात पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है. साथ ही घटना की जांच के लिए SIT का गठन भी किया है. थानाध्यक्ष की नई तैनाती चुनाव आयोग से अनुमति के बाद की जाएगी.

  1. इन ग्रामीणों की हुई मौत-बिरम पुत्र बलजीत सिंह 60 वर्ष, निवासी फूलगढ़.
  2. अरुण पुत्र चंद्रभान 40 वर्ष, निवासी फूलगढ़, जौलीग्रांट अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत.
  3. अमरपाल पुत्र गोपाल 36 वर्ष, निवासी फूलगढ़.
  4. मनोज पुत्र धर्मवीर 32 वर्ष, निवासी शिवगढ़, अस्पताल ले जाते मौत हुई.
Last Updated : Sep 10, 2022, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details