उत्तराखंड

uttarakhand

महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि के कार्यकाल को पूरे हुए 25 साल, सिल्वर जुबली एनिवर्सरी में कई राज्यों के सीएम होंगे शामिल

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 22, 2023, 3:22 PM IST

Updated : Dec 22, 2023, 5:50 PM IST

Silver Jubilee of Mahamandaleshwar Avadheshanand Giri हरिद्वार में जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी की सिल्वर जुबली एनिवर्सरी पर आध्यात्मिक महोत्सव आयोजित किया जाएगा. ये आयोजन हरिद्वार में 24, 25 और 26 दिसंबर को होगा. इससे पहले उन्होंने ईटीवी भारत से खास बातचीत में अपने 25 साल के अनुभवों को साझा किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि के कार्यकाल को पूरे हुए 25 साल

हरिद्वार: जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी को 25 साल आचार्य महामंडलेश्वर पद पर हो गए हैं. इस मौके पर हरिद्वार में आध्यात्मिक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में संघ प्रमुख मोहन भागवत, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल प्रतिभाग करेंगे. ये आयोजन आगामी 24, 25 औप 26 दिसंबर को होगा.

हरिद्वार में आध्यात्मिक महोत्सव का आयोजन.

अवधेशानंद गिरी ने साझा किए 25 साल के अनुभव:आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी ने अपने 25 साल के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि उनका जीवन आध्यात्मिक जीवन है, लेकिन उसके बावजूद उन्हें साहित्य से भी काफी प्रेम है. इन 25 सालों में उनके द्वारा लेखन , चिंतन , अध्ययन और यात्राओं के साथ-साथ प्रकृति पर्यावरण संरक्षण पर अनेक आयाम जुड़े गए हैं. उन्होंने कहा कि इन 25 वर्षों में उनके द्वारा लगातार यात्राओं के माध्यम से सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार किया गया है, तो वहीं भारत को भी एक अलग पहचान दिलाने का कार्य विदेश की भूमि पर किया गया.

जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी.

मध्य प्रदेश में लगभग 1000 से अधिक गांवों को लिया गया गोद:जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने बताया कि वह भारत के लिए जितना कुछ कर सकते थे, उन्होंने किया है, लेकिन आने वाले समय में भारत को और आगे देखना चाहते हैं. जिसके लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने मध्य प्रदेश में लगभग 1000 से अधिक गांवों को गोद लिया और वहां पर तालाब बनाए हैं. इसके अलावा कई राज्यों में चल चिकित्सालय आरंभ किए गए हैं. साथ ही कई कार्यक्रम भारत में चल रहे हैं. जिससे भारत की जनता को काफी लाभ हो रहा है.

स्वामी अवधेशानंद गिरी को आचार्य महामंडलेश्वर पद पर 25 साल हो गए हैं.

भारत को विश्व गुरु बनाने पर होगा मंथन:स्वामी अवधेशानंद गिरि ने बताया कि इस दिव्य आध्यात्मिक महोत्सव में एक धर्मसभा का भी आयोजन किया गया है. जिसमें देश के प्रमुख साधु संत प्रतिभाग करेंगे जो कि आने वाले समय में किस तरह से भारत को विश्व गुरु बनाया जा सकता है और सनातन का किस तरह से प्रचार प्रसार किया जा सकता है. इस पर चिंतन-मनन करेंगे.

ये भी पढ़ें:Bageshwar Dham: 'धीरेंद्र शास्त्री को हाथ लगाने वाला किसी भी कीमत पर नहीं बचेगा, छिड़ जाएगा गृह युद्ध'

जानिए कौन है महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी:स्वामी अवधेशानंद गिरि महाराज हिंदू आध्यात्मिक गुरु, संत, लेखक और दार्शनिक हैं. उन्हें वर्ष 1998 में जूना अखाड़े का आचार्य महामंडलेश्वर बनाया गया था. जूना अखाड़ा भारत में नागा साधुओं का सबसे बड़ा अखाड़ा है. पिछले 25 वर्षों में कुंभ मेला के अवसरों पर स्वामी अवधेशानंद गिरि महराज ने लगभग दस लाख नागा साधुओं को दीक्षा दी है और वे नागा साधुओं के पहले गुरु हैं. साथ ही स्वामी अवधेशानंद गिरि हिंदू धर्म आचार्य सभा के अध्यक्ष हैं और वर्ल्ड काउंसिल ऑफ रिलीजियस लीडर्स के बोर्ड मेंबर भी हैं.

ये भी पढ़ें:Rahul Gandhi के विदेश में दिए बयान पर भड़के हरिद्वार के संत, पंडित धीरेंद्र शास्त्री को भी दी नसीहत

Last Updated : Dec 22, 2023, 5:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details