उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार पहुंची पाकिस्तान से निकली गुरू नानक देव की यात्रा, हुआ जोरदार स्वागत

भारत-पाक के बीच भारी तनाव के बावजूद भी सिख श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में पाकिस्तान के ननकाना साहब से निकली सिख संगत यात्रा हरिद्वार पंहुच गई है.

By

Published : Aug 14, 2019, 11:50 PM IST

Updated : Aug 14, 2019, 11:59 PM IST

guru nanak dev

हरिद्वारःजम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. जिससे दोनों देशों के बीच तनाव भी बढ़ गया है. वहीं पाकिस्तान के ननकाना साहब से निकली सिख संगत यात्रा हरिद्वार पंहुच गई है. इस दौरान बड़ी संख्या में पहुंचे सिख संगत का जोरदार स्वागत किया गया. वहीं, संगतों का कहना है कि यात्रा का उद्देश्य जात-पात और धर्म से ऊपर उठकर दुनिया को मानवता का संदेश देना है.

हरिद्वार पहुंची पाकिस्तान से निकली गुरू नानक देव की यात्रा.

बता दें कि सिख धर्म के पहले गुरू नानक देव जी के 550वें जन्मोत्सव के मौके पर उनके जन्म स्थान पाकिस्तान के ननकाना साहब से यह सिख संगत यात्रा शुरू हुए थी. जो बुधवार को हरिद्वार पंहुची. यह यात्रा हरिद्वार से होते हुए देश के कई हिस्सों तक जाएगी और सुल्तानपुर में इस यात्रा का समापन होगा. इस सिख संगत यात्रा में दुनिया भर से सिख श्रद्धालु शामिल हैं. इसे सिख संगत शबद चेतना मार्च भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ेंःरक्षाबंधन 2019: बहनों ने सैनिकों की कलाई पर बांधी राखी, जवानों ने रक्षा का दिया वचन

भारत-पाक के बीच भारी तनाव के बावजूद भी सिख श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. सिख धर्म गुरू महंत बलवंत सिंह का कहना है कि सिख धर्म की नींव रखने वाले श्री गुरू नानक देव जी का जन्म पाकिस्तान के ननकाना साहब में हुआ था. सिख संगत यात्रा का उद्देश्य जात-पात और धर्म से ऊपर उठकर दुनिया को मानवता का संदेश देना है. वहीं, धर्मगुरु संत जगदीश सिंह का कहना है कि गुरू नानकदेव जी का 550वां प्रकाशोत्सव मनाना उनके लिए गौरव की बात है.

Last Updated : Aug 14, 2019, 11:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details