उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में भव्य ध्वज यात्रा में गूंजे 'जय श्रीराम' के नारे, खास होती है यहां की रामलीला

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 8, 2023, 7:22 PM IST

Ram leela in Laksar लक्सर में 86 सालों से रामलीला का मंचन होता आ रहा है. इस रामलीला में वृंदावन और मथुरा के कलाकार शानदार मंचन करते हैं. जिन्हें देखने के लिए दूर दराज से लोग पहुंचते हैं. आज श्रीराम ध्वजा स्थापना की गई. इस दौरान पूरा नगर श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा.

Shri Ram leela Flag Laksar
लक्सर में भव्य ध्वज यात्रा

लक्सरः हरिद्वार के लक्सर में रामलीला मंचन की तैयारी पूरी हो चुकी है. आज सनातन धर्म सभा की रामलीला कमेटी की ओर से श्रीराम ध्वजा स्थापना की गई. इससे पहले ध्वजा को पूरे नगर में भ्रमण कराया गया. जिसमें नगर वासियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. बीते 86 सालों से यह रामलीला का आयोजन होता आ रहा है. जिसमें वृंदावन और मथुरा के कलाकार मंचन करते हैं.

बता दें कि लक्सर में आगामी 10 अक्टूबर से रामलीला मैदान में रामलीला का मंचन होगा. जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. आज रामलीला स्थल पर ध्वजा पूजन कर स्थापित किया गया. इस दौरान ध्वजा को पूरे लक्सर नगर क्षेत्र में घुमाया गया. पूरा वातावरण 'जय श्रीराम, हर हर महादेव' के गूजों से भक्तिमय हो गया. इतना ही नहीं युवा जमकर झूमे.

लक्सर में श्रीराम ध्वजा यात्रा
ये भी पढ़ेंः श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य का तीसरा वार्षिकोत्सव, काशीपुर में निकली भव्य ध्वज यात्रा

वहीं, पवन कुमार दुबे ने बताया कि रामलीला मंचन की सभी तैयारियां पूरी हो गई है. शासन की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार ही रामलीला का मंचन किया जाएगा. बता दें कि लक्सर नगर में 85 सालों से श्री सनातन धर्म सभा की ओर से श्री रामलीला का आयोजन किया जा रहा रहा है. इस बार 10 अक्टूबर से 86वां रामलीला का मंचन होना है. जिसमें वृंदावन और मथुरा से कलाकार शिरकत करेंगे.

लक्सर में श्रीराम ध्वजा स्थापना

सुंदर झांकियां के साथ श्रीराम लीला का मंचन किया जाएगा. इस रामलीला को देखने के लिए दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र से लोग पहुंचते हैं. जहां श्रद्धा भाव से लोग श्री राम की कथाओं का आनंद लेते हैं. लोग भी बेसब्री से इस रामलीला का इंतजार करते हैं. जहां लोग लोग श्रीराम की भक्ति में रमे नजर आते हैं.
ये भी पढ़ेंःअयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट से जल्द शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details