उत्तराखंड

uttarakhand

'पहलवान' की अनोखी शिवभक्ति, हरिद्वार से बागपत तक कर रहे दंडवत यात्रा

By

Published : Jun 24, 2019, 12:28 PM IST

Updated : Jun 24, 2019, 1:04 PM IST

कांवड़ यात्रा शुरू होने में अभी वक्त है, लेकिन हरिद्वार के हर की पैड़ी से एक शिव भक्त दंडवत कांवड़ लेकर बागपत जा रहा है, जहां पुरा महादेव मंदिर में जल चढ़ाएगा. अनुज की यह यात्रा 40 दिन की है.

'पहलवान' की अनोखी शिवभक्ति

हरिद्वार: अपने आराध्य के लिए श्रद्धा और भक्ति जब किसी इंसान के अंदर होती है, तो उसे किसी भी कष्ट की परवाह नहीं होती और भक्ति के सागर में डूब कर वह हर मंजिल को पा ही लेता है. आज हम आपको सिर्फ बताएंगे ही नहीं, बल्कि दिखाएंगी भी कि कैसे अपनी मन्नत पूरी होने पर एक शिव भक्त हरिद्वार से बागपत के पुरा महादेव मंदिर में जल चढ़ाने के लिए 40 दिन के लंबे सफर पर निकला है.

'पहलवान' की अनोखी शिवभक्ति

भले ही श्रावण मास की कावड़ यात्रा शुरू होने में अभी दिन शेष हों, लेकिन हरिद्वार में मन्नत पूरी होने पर अभी से कावड़ ले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. उत्तर प्रदेश के जाने-माने अनुज पहलवान हर की पैड़ी से बागपत के प्राचीन पुरा महादेव मंदिर में जल चढ़ाने के लिए निकले हैं.

पढे़ं- श्रीलंका टापू पहुंची हल्द्वानी प्रशासन की टीम, ग्रामीणों को बांटी राशन और दवाइयां

शिवभक्त अनुज चिलचिलाती धूप में हरिद्वार से दंडवत कांवड़ लेकर जा रहे हैं. भगवान शिव की इस कनूठी भक्ति को देख कर लोग अनुज का जगह-जगह स्वागत कर रहे हैं. भक्ति के भाव में इस शिव भक्त को कठिनाई की कोई फिक्र ही नहीं, क्योंकि उनको लगता है कि भगवान शिव उनके साथ हैं और इस कठिन यात्रा में उसके साथ चल रहे हैं.

अनुज का कहना है कि उन्होंने हर की पौड़ी से जल भरा है और यह जल शिवरात्रि पर पुरा महादेव मंदिर में चढ़ाना है. उन्होंने कहा कि दंडवत कावड़ ले जाना कठिन तो होता है मगर नामुमकिन नहीं है. उन्होंने कहा कि वो दंडवत कावड़ मन्नत पूरी हो जाने पर ले जा रहे हैं.

Last Updated : Jun 24, 2019, 1:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details