उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

शंकराचार्य साध्वी त्रिकाल ने शाही स्नान पर महिला संतों के लिए मांगी सुविधा

प्रयागराज में हुए कुंभ की तर्ज पर महिला संतों के परी अखाड़े ने पुरुष अखाड़ों के संतों की तरह ही अलग से शाही स्नान के लिए सुविधा देने की मांग की है.

By

Published : Nov 24, 2020, 1:47 PM IST

Updated : Dec 17, 2020, 2:44 PM IST

shaahi snan kumbh mela
शाही स्नान पर महिला संतों को सुविधा दिए जाने की मांग

हरिद्वार:जिले में कुंभ का आयोजन होने में अब कुछ ही समय शेष है. मेला प्रशासन की तरफ से मेले को भव्य और विराट कराने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है. कुंभ मेला प्रशासन की तैयारियां भी अपने अंतिम चरण में चल रही हैं. शुरू से ही 2021 कुंभ को प्रयागराज में हुए कुंभ की तरह भव्य और दिव्य बनाए जाने की बात कही जाती रही है. इसी कड़ी में अब प्रयागराज में हुए कुंभ की तर्ज पर महिला संतों के परी अखाड़े ने पुरुष अखाड़ों के संतों की तरह ही अलग से शाही स्नान और बाकी सुविधाएं दिए जाने की मांग की है. परी अखाड़े की शंकराचार्य साध्वी त्रिकाल भवंता हरिद्वार पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने मेला नियंत्रण भवन पहुंचकर अधिकारियों से इस संबंध में बातचीत की.

शाही स्नान पर महिला संतों के लिए सुविधा मांगी.
शंकराचार्य साध्वी त्रिकाल भवंता के अनुसार महिला सशक्तिकरण का दौर है. ऐसे में पुरुषों की तरह ही महिलाओं के एकमात्र अखाड़े को भी सुविधाएं और अलग से शाही स्नान करने का समय दिया जाए. बता दें कि खासे हंगामे के बाद प्रयागराज कुंभ में परी अखाड़े को शाही स्नान का समय और सुविधाएं दी गईं थीं. जिसके बाद हरिद्वार में आगामी कुंभ मेले के पहले महिला संतों के इस अखाड़े ने मांग उठाई है. फिलहाल मेला प्रशासन परी अखाड़े के मामले में कुछ भी कहने से बचता नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें :'लव जिहाद' पर कन्नी काटते नजर आए मदन कौशिक, अखाड़ा परिषद ने जताया विरोध

गौरतलब है कि हरिद्वार कुंभ 2021 का पहला शाही स्नान गुरुवार 11 मार्च को होना है. इस दिन महाशिवरात्रि होगी. भारत रत्न मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित श्री गंगा सभा के अनुसार उत्तराखंड सरकार ने सभी प्रमुख अखाड़ों से चर्चा के बाद हरिद्वार कुंभ 2021 के शाही स्नान और प्रमुख स्नान की तारीखें घोषित की थीं.

Last Updated : Dec 17, 2020, 2:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details