उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार भ्रमण पर मानसखंड झांकी, सतपाल महाराज ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

By

Published : Apr 6, 2023, 1:20 PM IST

Updated : Apr 6, 2023, 1:47 PM IST

मानसखंड झांकी को आज सतपाल महाराज ने हरी झंडी दिखाकर हरिद्वार भ्रमण पर रवाना किया. मानसखंड झांकी अगले तीन दिनों तक हरिद्वार के अलग अलग इलाकों में भ्रमण करेगी.

Etv Bharat
हरिद्वार भ्रमण पर मानसखंड झांकी

हरिद्वार भ्रमण पर मानसखंड झांकी

हरिद्वार: गणतंत्र दिवस परेड 2023 में प्रथम स्थान पर रही उत्तराखंड राज्य की झांकी 'मानसखंड' को प्रदेश सरकार प्रदेश भर में भ्रमण करवा रही है. मानसखंड झांकी की यह यात्रा मुख्यमंत्री आवास से पिछली 5 अप्रैल से शुरू हुई थी. ये झांकी राजधानी के अलग अलग स्थानों से होती हुई आज हरिद्वार पहुंची. यहां यह झांकी अगले 3 दिन 6, 7 और 8 अप्रैल तक हरिद्वार के अलग अलग स्थानों पर भ्रमण करेगी. झांकी को आज उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

गुरुवार को हरिद्वार के प्रेमनगर आश्रम में प्रथम स्थान प्राप्त झांकी मानसखंड को जिले के मुख्य स्थानों हरिद्वार, लक्सर, खानपुर, नारसन, भगवानपुर, बहादराबाद और रुड़की के लिए कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने बताया उत्तराखंड की मानसखंड झांकी ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. यह उत्तराखंड और यहां के लोगों के लिए बहुत गर्व की बात है. उन्होंने बताया कि मानसखंड झांकी 6,7 और 8 अप्रैल तक हरिद्वार जिले के विभिन्न शहरों में आम लोगों के बीच पहुचेंगी.
पढे़ं-वैकुंठ चतुर्दशी पर्व पर कार्तिक स्वामी मंदिर में देव दीपावली का होगा आयोजन, जानिए मंदिर की महिमा

सतपाल महाराज ने बताया कि इस मानसखंड झांकी में पूरे उत्तराखंड की संस्कृति को दर्शाया गया है. जिस कारण ही इस झांकी को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली में हुई परेड में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, जो हमारे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा मानसखंड झांकी के माध्यम से उत्तराखंड की संस्कृति को प्रदेश को दूसरे हिस्सों में भी दिखाया जाएगा. जिससे सभी एक दूसरे के बारे में रू-ब-रू हो सकें.

Last Updated : Apr 6, 2023, 1:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details