उत्तराखंड

uttarakhand

धार्मिक स्थल खुलने से पहले धर्म गुरुओं ने की अपील, कहा- सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बरतें विशेष एहतियात

By

Published : Jun 4, 2020, 11:01 PM IST

धार्मिक स्थल खोले जाने के निर्णय से हर समुदाय के लोगों में खुशी की लहर है. वहीं अलग-अलग समुदाय के धर्म गुरुओं ने धार्मिक स्थलों पर कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों से संयम बनाने की अपील की है.

religious-leaders-appealed-to-the-people-to-take-precaution-before-the-religious-site-opens
धार्मिक स्थल खुलने से पहले धर्म गुरुओं ने की अपील

रुड़की: लॉकडाउन 5.0 में देश को 'अनलॉक' किया जा रहा है. गाइडलाइन जारी होने के बाद से ही समस्त धर्मों के लोगों की निगाहें सरकार पर टिकी हुई हैं. 'अनलॉक' 1 घोषित करने के साथ ही केंद्र सरकार ने कहा था कि 8 जून के बाद सभी धार्मिक स्थल खोले जा सकते हैं. जिसमें सभी धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के साथ ही अन्य निर्देशों का पालन करने को भी कहा गया है.

धार्मिक स्थल खुलने से पहले धर्म गुरुओं ने की अपील

धार्मिक स्थल खोले जाने के निर्णय से ही हर समुदाय के लोगों में खुशी की लहर है. वहीं अलग-अलग समुदाय के धर्म गुरुओं ने धार्मिक स्थलों पर कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों से संयम बनाने की अपील की है. धर्मगुरुओं ने मंदिर, मस्जिद में प्रवेश करते समय सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं.

पढ़ें-कोरोना संकट के बावजूद भारत 5 ट्रिलियन इकोनोमी के लक्ष्य को हासिल करेगा : राम माधव

हिन्दू धर्मगुरु महामंडलेश्वर यति मैत्री ने धार्मिक स्थल खोले जाने पर सरकार का आभार जताया. साथ ही उन्होंने दर्शन करने आने वाले भक्तों को भी इस महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने को कहा. उन्होंने भक्तों से बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश न करने की अपील की है. वहीं, मुस्लिम धर्मगुरु के मुफ्तियों ने भी मस्जिद में कम संख्या में पहुंच कर उचित दूरी बनाकर नमाज अदा करने की अपील की है. बुजर्गों व बीमारों को घरों में ही इबादत करने की सलाह भी धर्मगुरुओं द्वारा दी जा रही है.

पढ़ें-पुरोला: पुलिस की हिरासत में यूक्रेनी नागरिक, पैदल जा रहा था जखोली

मुफ्ती मासूम कासमी ने कहा कि इस महामारी के चलते सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी है जो फैसले स्वागत के काबिल हैं. उन्होंने कहा इस महामारी से निपटने के लिए हमें सतर्क रहना होगा. समाज के लोगों को भी इस महामारी से निपटने के लिए बड़ी सावधनी बरतनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details