उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रुड़की: यूनिट से कम राशन दे रहा था डीलर, खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने दी चेतावनी

रुड़की के नगला कुबड़ा गांव में राशन विक्रेता ग्रामीणों को यूनिट से कम राशन दे रहा था. साथ ही ज्यादा दाम वसूल रहा था. सूचना पाकर मौके पर पहुंचे खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने डीलर को चेतवानी देकर छोड़ दिया. दोबारा शिकायत आने पर उचित कार्रवाई करने की बात कही है.

By

Published : Apr 4, 2020, 12:05 PM IST

Updated : Apr 4, 2020, 12:27 PM IST

roorkee lockdown
यूनिट के हिसाब से नहीं मिल रहा राशन

रुड़की:कोरोना महामारी इस समय देशभर में पैर पसार चुकी है. इस महामारी की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसके लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है. लॉकडाउन से गरीब और असहाय लोगों को तकलीफ न हो, इसके लिए सभी प्रदेश सरकारों की ओर से तीन महीने का राशन, डीलरों को एडवांस में भेज दिया गया है. वहीं, रुड़की से एक मामला सामने आया है. जहां डीलर ने गरीब लोगों को यूनिट के हिसाब से राशन वितरित नहीं किया है.

यूनिट के हिसाब से नहीं मिल रहा राशन

दरअसल, रुड़की के नगला कुबड़ा गांव में ग्रामीण जब राशन की दुकान पर राशन लेने गए. तो विक्रेता ने ग्रामीणों के साथ अभद्रता की और उन्हें राशन भी नहीं दिया. ग्रामीणों ने बताया कि विक्रेता उन्हें इकाई से कम राशन दे रहा है. साथ ही पैसे भी अधिक ले रहा है. लोगों ने जब मामले की शिकायत ग्राम प्रधान से की तो ग्राम प्रधान ने इसका विरोध किया. बताया जा रहा है कि राशन विक्रेता ने ग्राम प्रधान से भी बदसलूकी की. जिसके बाद ग्रामीणों ने मामले खाद्य आपूर्ति विभाग के समक्ष उठाया.

ये भी पढ़ें: मजदूरों को नहीं मिला खाना तो पहुंच गए थाने, पुलिस ने तुरंत की मदद

मौके पर पहुंचे खाद्य आपूर्ति अधिकारी हिमांशु रावत ने राशन डीलर और ग्रामीणों से बात की. साथ ही राशन डीलर को निर्देशित किया. इस अपात स्थिति में क्षेत्र के सभी ग्रामीणों को राशन मिलना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों के राशन कार्ड ऑनलाइन नहीं हो पाए हैं, उनका तत्काल फॉर्म भर कर जिला खाद्य आपूर्ति कार्यालय में भेजें, जिसे तत्काल प्रभाव से ऑनलाइन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: कालाढूंगी के जंगल में मिला गुलदार का शव, आपसी संघर्ष में गई जान

वहीं, खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने कहा कि अगर ग्रामीणों से दोबारा इस तरह की शिकायत मिलती है, तो राशन डीलर के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. उधर, कुछ ग्रामीणों ने खाद्य अधिकारी द्वारा राशन डीलर के खिलाफ कार्रवाई न करने पर सांठगांठ का गंभीर आरोप लगाया.

Last Updated : Apr 4, 2020, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details