उत्तराखंड

uttarakhand

रैन बसेरों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुश्किलें, नगर निगम और प्रशासन से की हीटर लगाने की मांग

By

Published : Dec 20, 2019, 7:32 PM IST

हरिद्वार में सड़को और रैन बसेरों में रात बिताने वालों की मुश्किलें बढ़ गई है. रैन बसेरों में अभी तक नगर निगम और प्रशासन द्वारा हीटर की व्यवस्था नहीं की गई है.

night shelter
रैन बसेरा

हरिद्वार: पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदान में कोहरे के चलते हरिद्वार में पारा अपने न्यूनतम स्तर पर जा पहुंचा है. इसके साथ ही सड़कों और रैन बसेरों में रात बिताने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. रैन बसेरों में नगर निगम और प्रशासन द्वारा अभी तक हीटर की व्यवस्था नहीं की गई है. लेकिन इस बार नगर निगम और प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

रैन बसेरों में रात बिताने वालों की मुश्किलें बढ़ी.

यात्रियों का कहना है कि रैन बसेरों में हीटर और अलाव की व्यवस्था होनी चाहिए, क्योंकि यहां पर काफी ठंड है और यह रैन बसेरे गंगा के किनारे भी है. यहां पर कंबल की व्यवस्था की गई है लेकिन ठंड से बचने के लिए हीटर की व्यवस्था नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रशासन को जल्द रैन बसेरे में रहने वाली लोगों की समस्याओं को प्रमुखता से ध्यान देना चाहिए.

रैन बसेरों की व्यवस्था की देखरेख करने वाले अशोक कुमार का कहना है कि ठंड बहुत हो रही है मगर नगर निगम और प्रशासन द्वारा अभी तक यहां पर हीटर और अलाव की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में कंबल तो हैं लेकिन रैन बसेरे में खिड़की के शीशे टूटे हुए हैं. वहीं उनके द्वारा प्रशासन को इससे अवगत करा दिया गया है वहीं प्रशासन ने एक तारीख तक अलाव की व्यवस्था का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ें:2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत, एनएचएम की ओर कार्यशाला का आयोजन

हरिद्वार नगर निगम के मुख्य नगर अधिकारी उदय सिंह राणा का कहना है कि ठंड को देखते हुए रैन बसेरों का निरीक्षण किया गया था. हरिद्वार में तीनों ही रैन बसेरों में काफी अच्छी व्यवस्था है. ठंड से बचने के लिए वहां रजाई, गद्दे पर्याप्त मात्रा में हैं. जितने यात्री रैन बसेरे में नहीं रुके थे उससे ज्यादा वहां संसाधन है. जो रैन बसेरे में रहना नहीं चाहते थे उनके द्वारा व्यवस्था की गई. उन्होंने आगे कहा कि रैन बसेरों में अलाव की व्यवस्था तो नहीं की जा सकती, मगर हीटर लगाने की व्यवस्था होनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details