उत्तराखंड

uttarakhand

Prisoners Holi: हरिद्वार जिला कारागार में कैदियों ने मनाई होली, दिया भाईचारे का संदेश

By

Published : Mar 8, 2023, 1:12 PM IST

Updated : Mar 8, 2023, 6:25 PM IST

होली का त्यौहार उत्साह और उमंग के साथ-साथ भाईचारे का भी प्रतीक है. इसीलिये सभी लोग इस दिन मिल जुलकर होली खेलते हैं. इसी कड़ी में हरिद्वार के जिला कारागार में भी कैदियों ने और अधिकारियों ने एकदूसरे को रंग लगाकर होली का त्यौहार मनाया.

Prisoners celebrated Holi in District Jail
हरिद्वार की जिला कारागार में कैदियों ने मनाई होली

जिला कारागार में कैदियों ने मनाई होली

हरिद्वार: जिला कारागार होली के रंगों और गीत संगीत से गुंजायमान हो गया. इस दौरान जेल में बंद कैदियों ने जहां मनमोहक गीतों पर रंगारंग प्रस्तुति पेश की तो वहीं जेल के अधिकारियों और कर्मचारियों ने कैदियों के साथ मिलकर जमकर होली खेली. ताकि कैदियों को घर वालों की कमी महसूस ना हो. इस दौरान जेल प्रशासन द्वारा सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए थे.

जेल स्टाफ ने कैदियों संग खेली होली:होली के त्यौहार पर जिला कारागार रोशनाबाद में भी जेल में बंद कैदियों के लिए होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया था. इस दौरान जेल में बंद कैदियों के लिए रंग गुलाल के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. इस दौरान जेल में बंद कैदियों ने साथी कैदियों के समक्ष कई तरह के रंगारंग प्रस्तुतियां पेश की. जिस पर कैदी जमकर थिरके सभी कैदियों ने आपस में एक दूसरे को न केवल गुलाल लगाया बल्कि इस दौरान जेल स्टाफ ने भी कैदियों के साथ जमकर होली खेली. जेल प्रबंधन द्वारा की गई इस तैयारी को देख कई कैदी भावविभोर हो गए.
Baba Ramdev ने खेली फूलों की होली, बोले- समर्थ गुरु के शिष्य की हर दिन होली और दिवाली

क्या कहते हैं जेल अधीक्षक: जेल अधीक्षक मनोज आर्य ने कहा कि होली भाईचारे, प्रेम और सौहार्द का त्यौहार है. इसी मंशा से जेल में होली मिलन का आयोजन किया गया. होली खुशी और उल्लास का पर्व है. जेल में जो कैदी रहते थे, वह इस पर्व पर उदास रहते थे. कैदियों को खुशी प्रदान करने के लिए ही बीते साल से हमने जेल में होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन करना शुरू किया है. बीते साल की तरह इस बार भी इस कार्यक्रम का आयोजन कर हमने कैदियों की उदासी को दूर करने की कोशिश की. इस आयोजन के बाद उनको यह महसूस नहीं होता कि वह अपने घर पर नहीं हैं. यहां पर उनको पूरे एक परिवार का माहौल देने की कोशिश की गई है.

Last Updated : Mar 8, 2023, 6:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details