उत्तराखंड

uttarakhand

स्नान के बाद कुछ ऐसी दिख रही है आपकी गंगा, धो गए पाप और छोड़ गये ये 'पाप'

By

Published : Nov 14, 2019, 3:21 PM IST

धर्मनगरी हरिद्वार में कार्तिक पूर्णमा पर गंगा स्नान के लिए करीब 20 लाख श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे. जिसके बाद से ही गंगा घाटों और शहरभर में गंदगी का अंबार लगा है. गंदगी से गंगा प्रदुषित होने के साथ सड़कों पर फैला कूड़ा लोगों के सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है.

गंगा स्नान के बाद पसरा गंदगी का ढेर.

हरिद्वार: धर्मनगरी में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व पर करीब 19 लाख 62 हजार श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. श्रद्धालुओं का मानना है कि गंगा में डुबकी लगाने से उनके सभी पाप धुल जाते हैं. लेकिन, इतनी बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं द्वारा की गई गंदगी को धुलने वाला कोई नहीं है.

गंगा स्नान के बाद पसरा गंदगी का ढेर.

हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए पहुंचे श्रद्धालु के जाने के बाद तमाम घाटों समेत शहर में हर तरफ भीषण गंदगी का अंबार लगा है. लाखों टन कूड़ा सड़कों पर जमा हो गया है. हर की पैड़ी पर श्रद्धालुओं द्वारा छोड़े गए पुराने कपड़े, जूते-चप्पल, प्लास्टिक की बोतलें जैसी चीजों का ढेर लग गया है.

पढ़ें:हरिद्वारः नमामि गंगे घाट के चेंजिंग रूम में चार साल की बच्ची से दुष्कर्म

हरिद्वार आए यात्रियों का कहना है कि घाटों पर पसरी गंदगी को देखकर उन्हें बीमार होने का डर सता रहा है. गंगा स्नान करने पहुंचे लोगों का कहना है कि लोगों की लापरवाही के कारण ही गंगा प्रदुषित हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details