उत्तराखंड

uttarakhand

शिवरात्रि के शाही स्नान की सभी तैयारियां पूरी, अगर आना है धर्मनगरी को जान लें गाइडलाइन

By

Published : Mar 9, 2021, 10:31 PM IST

Updated : Mar 16, 2021, 3:30 PM IST

11 मार्च को कुंभ मेले का शाही स्नान है. स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन, जिला प्रशासन और मेले की ड्यूटी में तैनात सभी पुलिसकर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स शामिल है. 11 मार्च को संन्यासियों के सभी 7 अखाड़ों के साधु संत हर की पौड़ी पर गंगा स्नान करेंगे. स्नान से दो दिन पूर्व कुम्भ मेले की ड्यूटी में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को ब्रीफ किया गया.

Haridwar Latest News
Haridwar Latest News

हरिद्वार:कुंभ महापर्व का पहला शाही स्नान 11 मार्च को होगा. हालांकि, यह राज्य सरकार द्वारा कुंभ की अधिसूचित की गई अवधि में शामिल नहीं है, फिर भी कुंभ मेला प्रसाशन 11 मार्च के शिवरात्रि पर्व के स्नान को शाही स्नान के रूप में इंतजाम कर रहा है. शिवरात्रि के अवसर पर सभी 7 संन्यासी अखाड़े शाही स्नान करेंगे. शाही स्नान के लिए सभी संन्यासी अखाड़ो का क्रम और समय पहले ही तय हो गया है. कुंभ के पहले शाही स्नान पर किस तरह से हरिद्वार आ सकते हैं. इसके लिए सरकार ने कोविड को देखते हुए गाइडलाइन जारी की है. इसलिए पहले आप कुंभ मेला प्रशासन की व्यावथाओं और सरकार की स्नान पर्व के लिए जारी की गई गाइडलाइन के बारे में भी जान लें, ताकि आप जब हरिद्वार गंगा स्नान करने आएं तो आपको परेशानी न हो.

साथ में लानी होगी कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट

इस कुंभ में कोरोना की वजह से कई तरह की पाबंदियां भी रहेंगी, यानी अगर आप स्नान के लिए हरिद्वार आना चाहते है तो केंद्र सरकार की के तरह की पाबंदियों को पहले एक बार जानना जरूरी है, ताकि आपको जब स्नान करने आना हो तो कोई दिक्कत न उठानी पड़े. सरकार ने कुंभ स्नान के आने वालों के लिए कोरोना गाइडलाइन जारी की है, जिसके तहत आपको स्नान से 3 दिन पहले की कोविड की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट साथ लानी होगी. इसके अलावा आपको राज्य सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी करना अनिवार्य है.

शिवरात्रि के शाही स्नान की सभी तैयारियां पूरी.

मेला प्रशासन ने सभी तैयारियों को दिया अंतिम रूप

स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन जिला प्रशासन और मेले की ड्यूटी में तैनात सभी पुलिसकर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स शामिल है. 10 मार्च की रात से लेकर सुबह 8 बजे तक ही आम श्रद्धालुओं को हर की पौड़ी और मालवीय द्वीप वाले घाट पर गंगा स्नान कर सकते है. सुबह 8 बजे के बाद साधु संतों के स्नान के लिये सभी घाटों को खाली करा लिया जाएगा. स्नान वाले दिन लोगों गढ़वाल ऋषिकेश जाना हो वो चंडीघाट रोड से जा सकते हैं, बाकी हरकी पैड़ी के सामने वाला हाईवे को बंद रखा जायेगा.

बॉर्डर पर चेक की जाएगी कोरोना रिपोर्ट

उत्तराखंड आने वाले सभी बॉर्डर पर श्रद्धालुओं की कोरोना रिपोर्ट चेक की जाएगी. बिना रिपोर्ट आने वालों के लिए उत्तराखंड में प्रवेश संभव नहीं हो पायेगा.

पुलिस फोर्स की ब्रीफिंग

कुंभ के पहले शाही स्नान के लिए कुंभ मेला प्रशासन कुंभ के तमाम इंतेजाम करने में जुटा हुआ है. इसके लिये कुंभ पुलिस की आज ब्रीफिंग भी की गई. मेला क्षेत्र में पुलिस फोर्स की ड्यूटियां भी लगा दी गई हैं. पहले शाही स्नान में सभी सात सन्यासी अखाड़े हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड में स्नान करेंगे जबकि एक अखाड़े के स्नान के बाद दूसरे अखाड़े के आने के बीच के समय मे श्रद्धालु केवल ब्रह्मकुंड के सामने मालवीय घाट पर ही स्नान कर सकेंगे सुबह 8 बजे से पहले हरकी पैड़ी के सभी घाटों को आम जनता से पूरी तरह से खाली करा लिया जाएगा.

विधानसभा अध्यक्ष ने की श्रद्धालुओं से अपील

शिवरात्रि स्नान को व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक.

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने भी श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करें. उनका कहना है सरकार द्वारा शिवरात्रि के स्नान को शाही स्नान की मान्यता दी है. इसको लेकर एसओपी जारी की गई है. उसका सभी श्रद्धालु पूरी तरह से पालन करें, क्योंकि अभी कोरोना गया नहीं है. हम सुरक्षा बरतेंगे तभी सुरक्षित रहेंगे. हरिद्वार का कुंभ सुरक्षित संपन्न होगा, इसीलिए सरकार और मेरी अपील है सरकार की गाइडलाइंस का पालन करें.

पढ़ें- त्रिवेंद्र के CM पद से इस्तीफे पर हरदा का वार, कहा- नेतृत्व परिवर्तन से भी नहीं धुलेंगे BJP के पाप

शाही स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए बैठक

हरिद्वार में मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी सी.रविशंकर एवं कुंभ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने मेला नियंत्रण भवन के सभागार में महाशिवरात्रि पर्व एवं शाही स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए. अधिकारियों को निर्देश देते हुए मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि वर्तमान में देश को कोविड-19 को को लेकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी का पूरी तरह अनुपालन कराया जाए. उन्होंने कहा कि एसओपी का पालन कराने में कोई भी कोताही न बरतें. स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें. मेलाधिकारी ने कहा कि महाशिवरात्रि शाही स्नान को गंभीरता से लेते हुए होटल, धर्मशालाओं, लॉज आदि में ठहरे श्रद्धालुओं की कोविड जांच की जाए. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 20 टीमों का गठन किया गया है. टीम के साथ दो पुलिसकर्मी भी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रहेंगे.

मेलाधिकारी ने दिए निर्देश

  • सीसीआर में वॉर रूम स्थापित किया जाए, जिसमें सभी विभागों के अधिकारी तैनात रहेंगे.
  • स्नान के दौरान सभी घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के साथ सभी को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें.
  • कोई मास्क नहीं लगाता है तो उसका चालान करें.
  • हरकी पैड़ी सहित सभी घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सर्किल बनाएं.

पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ संजय गुंज्याल ने के निर्देश

  • बार्डर पर सख्ती बढ़ायी जाए.
  • बार्डर पर ही श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन की रैंडम जांच की व्यवस्था करें.
  • होटल, धर्मशाला संचालकों यात्रियों की संख्या के बारे में जानकारी लें.
  • यभी पता करें कि कितने यात्रियों ने कोविड नेगीटिव जांच रिपोर्ट दी है.
  • बिना ब्यौरे के यात्रियों को ठहराने वाले होटल धर्मशाला संचालकों का चालन किया जाए.

जिलाधिकारी सी.रविशंकर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

जिलाधिकारी सी.रविशंकर ने कहा कि कोविड उत्तराखंड सहित पूरे देश के लिए चुनौती बने कोविड-19 से निपटने के लिए आपस में समन्वय स्थापित करते हुये एसओपी का पालन सुनिश्चित कराते हुये शान्तिपूर्ण ढंग से महाशिवरात्रि स्नान पर्व को सम्पन्न कराये. जिला अधिकारी ने समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिये (कोविड एप्रोपिएट विहैवियर) मास्क का उपयोग, सेनेटाइजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करायें. उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में बिजली, पानी, सड़क रास्ता साफ-सफाई आदि को दुरूस्त रखने का पूरा उत्तरदायित्व सेक्टर मजिस्ट्रेट का होगा. जिलाधिकारी ने सेक्टर स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने सेक्टर में सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित करते हुये यात्रियों, श्रद्धालुओं का अधिक से अधिक कोविड-टेस्ट निजी व सरकारी चिकित्सकों से कराना सुनिश्चित करें. यदि कोई व्यक्ति जांच के दौरान कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो एसओपी में दिये गये निर्देशों के तहत तत्काल कार्रवाई करें.

प्रथम शाही स्नान को लेकर आईजी ने की गंगा सभा व व्यापार मण्डल पदाधिकारियों के साथ बैठक

हरिद्वार में कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने महाशिवरात्रि के प्रथम शाही स्नान को सुरक्षित और सकुशल संपन्न कराने के लिये श्रीगंगा सभा और व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से शाही स्नान और कुम्भ मेले को सुरक्षित और सफल बनाया जाएगा. इसके लिये विभिन्न विभागों और पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई है. पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये निर्देश दे दिये गये हैं. बैठक के दौरान व्यापार मंडल और गंगा सभा के पदाधिकारियों ने आश्वासन दिया कि कुंभ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए मेला प्रशासन व कुंभ मेला पुलिस को पूर्ण सहयोग किया जाएगा.

Last Updated : Mar 16, 2021, 3:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details