उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Dec 3, 2020, 11:12 AM IST

Updated : Dec 8, 2020, 4:15 PM IST

ETV Bharat / state

हरिद्वार आ रहे हैं तो जेब में पैसे लाएं, यहां रात 9 बजे बाद बंद हो जाते हैं ATM

अगर आप हरिद्वार आ रहे हैं तो अपनी जेब या पर्स में पैसे भरकर आइएगा. ये हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हरिद्वार के ज्यादातर एटीएम या तो खराब पड़े हैं या फिर उनमें कैश नहीं होने के साथ ही तकनीकी दिक्कत आ रही है. कुछ एटीएम दुकान की तरह रात में बंद हो जाते हैं.

हरिद्वार
हरिद्वार के एटीएम की कहानी

हरिद्वार:धर्मनगरी में लाखों श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन, स्नान और पितरों के अस्थि विसर्जन कार्य के लिए दूर-दूर से आते हैं. ऐसे में हरिद्वार में यात्रियों को सेवा देना प्रशासन की पहली प्राथमिकता है. लेकिन इन दिनों यात्रियों को तो छोड़िये स्थानीय लोगों को ही मुख्य सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं. इस मुख्य सेवाओं में से एक है एटीएम सेवा, जिसका मतलब होता है 'ऑटोमेटिक टेलर मशीन' जिसे हिंदी में स्वचालित मुद्रा वितरण यंत्र कहते हैं'. लेकिन हरिद्वार में इन दिनों एटीएम का मतलब 'एनी टाइम मुश्किल' हो गया है. मतलब शाम 9 बजे के बाद हरिद्वार के मुख्य चौक-चौराहे के एटीएम के दरवाजे दुकानों की तरफ बंद हो जाते हैं.

हरिद्वार आएं तो जेब में लाएं पैसे !

दिल्ली मुंबई सहित तमाम धार्मिक स्थानों के साथ-साथ हरिद्वार भी एक ऐसा शहर है जिसके बारे में कहा जाता है की ये शहर सोता नहीं है. मतलब बाहर से आने वाले पर्यटक हों या गंगा स्नान, अस्थि विसर्जन करने वाले भक्त सबका यहां आना रात-दिन लगा रहता है. लेकिन सोचिये कि अगर आप स्थानीय निवासी हैं तो हो सकता है कि आप इधर-उधर से पैसों का बंदोबस्त कर लें. लेकिन कोई इंसान रात को 9 बजे के बाद हरिद्वार पहुंचे वो भी ये सोच कर कि एटीएम से पैसे निकाल लेंगे. लेकिन सब कुछ बंद मिले तो भला वो क्या करेगा.

रात 8 बजे से बंद एटीएम.

इसका कारण ये है कि शहर के मुख्य बाजार के विभिन्न चौराहों पर लगे अधितकर एटीएम खराब हैं. किसी में पैसा नहीं है तो किसी में टेक्निकल समस्या है. शहर के लोग इसी समस्या से दो-चार हो रहे हैं. बैंक एटीएम की हालत इतनी खराब हो रखी है कि कभी इनमें सरवर लो मिलता है या फिर इनके ऊपर 'नो कैश' का बोर्ड लगा मिला है. इतना ही नहीं, आजकल इन बैंक के एटीएम ने एक नया रूटीन बना लिया है, ये केवल सुबह 8 से रात 8 बजे तक ही खोले जा रहे हैं. ये उस शहर का हाल है जहां एक महीने बाद महाकुंभ जैसा आयोजन होना है.

ये भी पढ़ें:विवाह समारोह के दौरान गिरा मकान का पाल, 4 महिलाएं घायल

एटीएम का मकसद ही आपातकालीन स्थिति में बैंक सेवा लोगों तक पहुंचाना है. एटीएम शहर-चौराहों पर लगाए ही इसलिये जाते हैं कि लोग अपनी सुविधानुसार या आपात स्थिति में पैसे निकाल सकें. लेकिन हरिद्वार में बैंक एटीएम से लोग काफी परेशान हैं.

हरिद्वार शहर के ATM का REALITY CHECK.

वैसे तो हर एटीएम का बंद होने का समय एक सा हो गया है. लेकिन हम आपको शहर के मुख्य मार्ग पर लगे एटीएम का हाल बताते हैं-

  • हरिद्वार रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड से निकलते ही आपको सबसे पहले इलाहबाद बैंक मिलेगा. ये एटीएम या तो कैश की वजह से खाली रहता है, अगर कैश है भी तो रात को बंद रहता है.
  • हरकी पैड़ी के रास्ते की तरफ आगे बढ़ेंगे तो चित्रा टॉकीज का भी यही हाल है. ये भी रात को बंद कर दिया जाता है.
  • उसके बाद लालतरापुल पर बने तीन एटीएम रात 8 के बाद बंद.
  • अपर रोड पर बना यूनियन बैंक का एटीएम रात 8 बजे के बाद बंद.
  • हरकी पैड़ी पर एसबीआई का एटीएम रात 9 या 8 बजे के बाद बंद हो जाता है.
  • ये हाल यहीं का नहीं हरिद्वार के कनखल, लक्सर मार्ग, ज्वालापुर जैसे स्थानों का भी हैं. यहां भी एटीएम दुकानों की तरह बंद हो जाते हैं.

दो दिन से खराब है एटीएम, बैंक ने नहीं ली सुध

कनखल मुख्य बाजार के बैंक के बाहर सिक्योरिटी गार्ड ने बताया कि पिछले दो दिन से यहां एटीएम खराब पड़ा हुआ है, जिसकी कोई सुध नहीं ले रहा. स्थानीय लोग यहां आकर लगातार परेशान हो रहे हैं. वहीं, बाहर से आए एक युवक हरिओम ने बताया कि उसने शहर के लगभग 5 से 6 एटीएम में पैसे निकालने का प्रयास किया लेकिन रात को 8 बजे के बाद सभी बंद मिले. एक एटीएम चलती हालत में पाया गया तो वहां कार्ड रीडर ही खराब था.

हरिद्वार के एटीएम में खराबी.

उधर, स्थानीय निवासी विवेक शर्मा ने बताया कि एटीएम से पैसे निकालने के प्रयास में उनके पैसे ही एटीएम में अटक गए. हालांकि, बैंक से बात करने के बाद पैसे एक-दो दिन में रिफंड आ जाएंगे. दूसरे एटीएम जाने पर वो सुबह 8 बजे तक बंद मिले.

कुंभ में लोगों के पास न हो जाए पैसों की कमी

बता दें कि कुछ महीनों बाद ही धर्मनगरी में कुंभ प्रारंभ हो जाएगा. ऐसे में बड़ा सवाल ये उठता है कि बैंक अगर इसी तरह सेवाएं देते रहेंगे तो कुंभ में आने वाले यात्रियों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जिस तरह से यात्री व स्थानीय निवासी इस समय एटीएम से परेशान हैं, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि 2021 कुंभ को लेकर प्रशासन कितना तैयार है.

Last Updated : Dec 8, 2020, 4:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details