उत्तराखंड

uttarakhand

जैविक खेती से किसानों को बनाया जाएगा सक्षमः गजराज सिंह बिष्ट

By

Published : Jul 9, 2019, 8:07 AM IST

उत्तराखंड मंडी समिति के प्रदेश अध्यक्ष गजराज बिष्ट ने कहा कि मोदी और त्रिवेंद्र सरकार कई योजनाएं किसानों के लिए उत्तराखंड में शुरू करने जा रही है. इसके तहत हल्द्वानी में प्रदेश की पहेली जैविक मंडी बनाई जा रही है. किसान को सक्षम बनाने के लिए जैविक खेती पर जोर दिया जा रहा है.

जैविक खेती से किसानों को बनाया जाएगा सक्षम

हरिद्वारः पूरे प्रदेश में हरेला पर्व मनाया जा रहा है. यह पर्व 16 जुलाई तक मनाया जाएगा. इस दौरान प्रदेश में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा. इसी कड़ी में ज्वालापुर मंडी समिति परिसर में पौधारोपण किया गया. इस दौरान मंडी समिति के प्रदेश अध्यक्ष गजराज बिष्ट ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने की अपील की. वहीं, उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने पर विचार किया जा रहा है. साथ ही उन्हें सक्षम बनाने के लिए जैविक खेती पर जोर दिया जा रहा है.

जानकारी देते उत्तराखंड मंडी समिति के प्रदेश अध्यक्ष गजराज बिष्ट.

हरेला पर्व के मौके पर उत्तराखंड मंडी समिति के प्रदेश अध्यक्ष गजराज बिष्ट ने पौधारोपण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 7 जुलाई से 16 जुलाई तक हरेला पर्व मनाया जाता है. यह पर्व हरियाली का प्रतीक है. जिसे गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में प्रमुखता से मनाया जाता है. हरेला पर पौध वितरण किया जा रहा है. प्रदेश के सभी जिलों में हरेला का पर्व हर्षो-उल्लास से मनाया जाएगा. जिससे पर्यावरण को बचाया जा सके.

ये भी पढ़ेंःप्रदेश में ग्रोथ सेंटर खोलने की मंजूरी, विदेशी भाषाओं में युवा कर सकेंगे 100 से ज्यादा कोर्स

बजट पर किसानों के सवाल गजराज ने कहा कि मोदी और त्रिवेंद्र सरकार कई योजनाएं किसानों के लिए उत्तराखंड में शुरू करने जा रही है. इसके तहत हल्द्वानी में प्रदेश की पहेली जैविक मंडी बनाई जा रही है. साथ ही कहा कि किसान को सक्षम बनाने के लिए जैविक खेती पर जोर दिया जा रहा है. जिन किसानों को उनकी उपज का पूरा नहीं मिल रहा है, उनकी उपज का पूरा मूल्य मंडी समिति ने देने जा रही है. उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने पर भी विचार किया जा रहा है.

वहीं, स्थानीय विधायक आदेश चौहान का कहना है कि हरेला लोक पर्व के रूप में मनाया जाता है. लगातार हो रहे पेड़ों के कटान को देखते हुए हरेला पर्व का महत्व ज्यादा बढ़ जाता है. सभी को पेड़ लगाना चाहिए. जिससे धरती को बचाया जा सके. वहीं, उन्होंने स्थानीय लोगों से ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करने की अपील भी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details