उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार: कुंभ निर्माण कार्यों में देरी, विपक्ष और संतों ने सरकार पर साधा निशाना

कुंभ को भव्य और सुंदर बनाने के शासन और मेला प्रशासन कुंभ के सभी कार्य पूरे करने के कर रहा दावे कर रहा है. लेकिन विपक्ष और संत समाज कुंभ कार्यों में हो रही देरी पर सरकार और मेला प्रशासन निशाना साध रहा है.

By

Published : Oct 13, 2020, 6:36 PM IST

etv bharat
विपक्ष और संत समाज साध रहा निशाना

हरिद्वार:आगामी 2021 में हरिद्वार में लगने वाले महाकुंभ को लेकर शासन और मेला प्रशासन द्वारा तैयारियां की जा रही है. हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से कुंभ के कार्य काफी धीमी गति से चल रहे हैं, शासन और मेला प्रशासन कुंभ के सभी कार्यों को जल्द पूरा करने की बात कर रहा है. मगर, संत समाज और विपक्ष लगातार सरकार पर निशाना साध रहे हैं कि कुंभ कार्य जल्द पूरे होते दिखाई नहीं दे रहे हैं.

मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि मुझे लगता है कि ऐसा कोई भी निर्माण नहीं है जो समय रहते पूरा ना हो सके. ऐसा जरूर है कि कुछ कार्य देर से शुरू किए गए और कोरोना महामारी की वजह से कुछ कार्य धीमी गति से चल रहा है. लेकिन सभी कार्यों की मॉनिटरिंग की जा रही है और सभी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए अपर मेला अधिकारी को निर्देशित किया गया है.

कुंभ मेले की हो रही तैयारी

दीपक रावत का कहना है कि इन सभी कार्यों को हमारे द्वारा 15 दिसंबर से पहले पूरा करा दिया जाएगा. हरिद्वार में हाईवे निर्माण और फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर उन्होंने कहा कि बैठक एनएचआई अधिकारियों से हुई है और मुख्य सचिव स्तर से जल्द ही एक मीटिंग होनी है. फ्लाईओवर को पूरा करने के लिए चैलेंज होता है मगर सड़क के निर्माण में इतना वक्त नहीं लगता. हरिद्वार में इस वक्त सभी फ्लाईओवर पर कार्य चल रहा है. एनएचआई द्वारा आश्वासन दिया गया है कि समय अनुसार सभी काम पूरा कर दिया जाएगा.

कुंभ मेले की हो रही तैयारी
महामंडलेश्वर प्रेमानंद महाराज का कहना है कि हरिद्वार शहर की सड़कों की स्थिति काफी खराब है और फ्लाईओवर का भी निर्माण नहीं हुआ है. मेला प्रशासन और शासन द्वारा आश्वासन दिया गया है कि जो भी डेडलाइन दी गई है. उस वक्त तक सभी कार्य पूरे हो जाएंगे हम शुभकामनाएं देते हैं कि वक्त रहते सारे कार्य पूरे हो जाए. मगर, अधूरे कार्य रहते हैं तो यह शासन और मेला प्रशासन की कमजोरी नजर आएगी. कोरोना महामारी की वजह से कुंभ कार्य काफी विलंब से हो रहा हैं. इसका प्रभाव कुंभ मेले पर भी पड़ेगा. इस बार का कुंभ भव्य और दिव्य नहीं बन सकता जैसे इलाहाबाद और प्रयागराज में हुआ. इसलिये कुंभ के जितने भी कार्य है उसको जल्द पूरा किया जाए. जिससे कुंभ भव्य और दिव्य हो, क्योंकि देव भूमि की प्रतिष्ठा कुंभ के ऊपर निर्भर है अगर कुंभ अच्छा होगा और अच्छा कार्य होगा.ये भी पढ़ें :राजस्थान की घटना जूना अखाड़े ने जताया आक्रोश, कहा- संकट में सनातन धर्म

हरिद्वार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व पालिका अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी का कहना है कि कोरोना महामारी का बहाना है सरकार ने कुंभ पर प्रतिबंध लगा दिया है. इनका कहना है कि कुंभ हमारा धार्मिकता का सबसे बड़ा आयोजन होता है. पूरे विश्व का सबसे बड़ा मेला है सरकार और मंत्री के समक्ष हमने सतों की पीड़ा रखी थी. संतों के आदेश था कि जबतक कुंभ मेले की व्यवस्थाएं ठीन नहीं होगी वह सरकार और मंत्री का बहिष्कार करेंगे, इसको बाद सरकार की नींद टूटी.

ये भी पढ़ें :अखिल भारतीय ब्राह्मण एकता परिषद का प्रतिनिधिमंडल गढ़वाल के लिए रवाना

शासकीय प्रवक्ता और शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक का कहना है कि सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली है. वक्त रहते सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा. दिसंबर में सभी संतों के साथ विचार-विमर्श करके कोरोना महामारी के दृष्टिगत देखा जाएगा कि कुंभ मेले का स्वरूप क्या होगा मगर जो विकास के कार्य चल रहे हैं, उसको हमारे द्वारा पूरा कर लिया जाएगा और सभी कार्य डेडलाइन में पूरे किए जाएंगे.
ये भी पढ़ें :गंगा स्कैप चैनल विवाद: तीर्थ पुरोहितों ने 15 अक्टूबर से दी क्रमिक अनशन की चेतावनी

बहरहाल, कुंभ मेले के कार्यों को जल्द पूरा कराने के लिए शासन और मेला प्रशासन द्वारा लाख दावे किए जा रहे हैं. मगर, संत समाज और विपक्ष सरकार पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं कि कुंभ से पहले यह सभी कार्य पूरे होते दिखाई नहीं दे रहे हैं. जबकि, कोरोना महामारी की वजह से भी कुंभ कार्य धीमी गति से चल रहे हैं. हालांकि, मेला प्रशासन सभी कार्यों को डेडलाइन में पूरा करने के दावे कर रहा है. अब देखना होगी ये कार्य डेडलाइन तक पूरे होते हैं कि नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details