उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार महाकुंभ में आने वाले यात्रियों को करवाना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: DGP

डीजीपी अशोक कुमार ने साफ किया कि कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार आने वाली यात्रियों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. डीजीपी ने कहा कि पुलिस ने कुंभ मेले को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है.

By

Published : Jan 8, 2021, 7:14 PM IST

Updated : Jan 8, 2021, 7:24 PM IST

Online registration to come to Haridwar Mahakumbh
महाकुंभ में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

देहरादून/ हरिद्वार: डीजीपी अशोक कुमार आज हरिद्वार दौरे पर रहे. जहां उन्होंने पत्रकार संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान डीजीपी अशोक कुमार ने साफ किया कि कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार आने वाली यात्रियों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. डीजीपी ने कहा कि पुलिस ने कुंभ मेले को लेकर तैयारियां पूरी कर ली. इसके साथ ही ही उन्होंने कुंभ मेले को लेकर जनता और जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया.

यात्रियों को करवाना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

महाकुंभ के लिए होगी ऑनलाइन पोर्टल की व्यवस्था

कुम्भ मेले के दौरान होने वाले यात्रियों के ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन के मामले में डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि जो भी यात्री शिरकत करने के लिए हरिद्वार पहुंचेंगे उन सभी सभी को अपना राजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा. इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की व्यवस्था की जा रही है. ऑनलाइन पोर्टल पर हरिद्वार कुम्भ मेले में आने वाले यात्री अपना रेजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. आगामी एक हफ्ते में ऑनलाइन पोर्टल यात्रियों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-नेशनल वाइल्ड लाइफ बोर्ड की अब हर महीने होगी बैठक, दिल्ली-दून राजमार्ग पर 16 किमी निर्माण को मंजूरी

हरिद्वार की ट्रैफिक व्यवस्था होगी सुचारू

कुम्भ की तैयारियों को लेकर डीजीपी ने कहा कि पुलिस की तैयारियां पूरी हैं. कुम्भ मेले के दौरान कोरोना की क्या स्थिति रहती है यह अभी साफ नही हो पाई है, उसके हिसाब से ही फैसला लिया जाएगा. हरिद्वार पहुंचे डीजीपी अशोक कुमार ने आशा जताई कि आने वाले समय में हरिद्वार की ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू होगी. जिससे लोगों को निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें-पर्यावरण प्रेमी प्रताप पोखरियाल को ग्लोबल ग्रीन अवार्ड 2020 से किया गया सम्मानित

जनता -जनप्रतिनिधियों के बीच संवाद का आयोजन

इसके अलावा आगामी महाकुंभ में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आज उत्तराखण्ड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने जनता और जनप्रतिनिधियों के बीच संवाद का आयोजन किया. जिसमें कई लोगों ने अपने अपने महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए. सुझाओं को लेकर पुलिस महानिदेशक ने इस गौर करने के आदेश जारी किये हैं. डीजीपी अशोक कुमार ने कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को एक संदेश देते कहा कि कुम्भ स्नान के समय श्रद्धालुओ को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी. ,उन्होंने कहा कि स्नान वाले दिन सभी घाट स्नान के लिए खुले रहेंगे. सभी घाटों पर पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-ट्रैफिक पुलिस सख्त, स्टीकर और नंबर प्लेट पर रुआब दिखाने वालों पर होगा एक्शन

मुनिकी रेती क्षेत्र में खुलेगी पुलिस चौकी और थाना
ऋषिकेश और इसके आस-पास के क्षेत्र को तेजी से विकसित और क्षेत्रफल बढ़ने को लेकर डीजीपी अशोक कुमार ने मुनी की रेती और कृषि के क्षेत्र में नए पुलिस चौकी और थानों के खोलने के लिए कहा. उन्होंने कहा इन सभी क्षेत्रों की प्रॉपर एग्जामिन करने के बाद जरूरत पड़ने पर नए पुलिस चौकी और नए थाने खोले जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:कोरोना तय करेगा महाकुंभ-2021 का स्वरूप, जानिए क्यों?

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि कुंभ मेले से पहले फरवरी महीने के अंत तक इस पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के दृष्टिगत 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

Last Updated : Jan 8, 2021, 7:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details