उत्तराखंड

uttarakhand

विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर मिला 'दिव्य' पैर का निशान, लोगों में कौतूहल

By

Published : Jan 7, 2021, 4:34 PM IST

Updated : Jan 7, 2021, 11:11 PM IST

महाकुंभ शुरू होने में अब गिनती के दिन शेष रह गए हैं. हरकी पैड़ी पर जहां शाही स्नान होना है, गंगा की उस धारा पर पैर का निशान मिला है. लोग इसे दिव्य और भविष्य के लिए अच्छा संकेत बता रहे हैं.

har-ki-pauri-haridwar
विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी

हरिद्वारःविश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी पर ब्रह्म कुंड के पास पैर का एक निशान चर्चा का विषय बना हुआ है. आसपास के लोग इसे दिव्य चरण बता रहे हैं. वहीं, तीर्थ पुरोहितों ने इसे कुम्भ मेले से पूर्व सुखद संदेश बताया है. हर की पैड़ी पर बहने वाली गंगा धारा जहां श्रद्धालु स्नान करते हैं और अपने पितरों का अस्थि विसर्जन या तर्पण करते हैं, ये निशान पानी के अंदर है.

इस वीडियो में आपको पैरों का जो निशान दिख रहा है, उसने पूरे हरकी पैड़ी में कौतूहल बढ़ा दिया है. आज सुबह किसी को पवित्र ब्रह्मकुंड की सीढ़ियों पर एक चरण का निशान दिखा. इससे पहले ऐसा निशान किसी को नहीं दिखा. निशान से पैर का साइज 10 नंबर प्रतीत हो रहा है. इस निशान को देखकर सुबह से ही लोग अचरज में है.

विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर मिला 'दिव्य' पैर का निशान

ईटीवी भारत संवाददाता से बात करते हुए तीर्थ पुरोहित उज्ज्वल पंडित ने बताया कि जैसे ही उनको पैरों के इस निशान की सूचना मिली. वे तुरंत मौके पर पहुंचे. उन्होंने अपने कर्मचारियों के माध्यम से उस पर बेसन पाउडर और पत्थर आदि से घिसा भी, लेकिन निशान पर कोई फर्क नहीं पड़ा.

पढ़ेंः नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने राघवेंद्र सिंह चौहान, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

बताया जा रहा है कि अभी कुछ दिन पूर्व भी बहुत पुरानी लिपि के पत्थर हर की पैड़ी स्थल पर पाए गए थे. यह इस बात का प्रमाण हैं कि यह दिव्य स्थल आज भी देवी देवताओं के आकर्षण एवं तप स्थल बना हुआ है. उज्ज्वल पंडित कहते हैं कि यहां जाने अनजाने किसी भी रूप में आज भी दिव्य आत्माएं यहां आकर गंगा स्नान एवं तप इत्यादि करती हैं. 2021 में लगने वाले महा कुम्भ के सभी स्नान इसी पवित्र स्थल पर सम्पन्न होने हैं. स्नान पर्वों से पूर्व इस दिव्य चरण को लोग और पुरोहित समाज के लोग शुभ भविष्य की ओर इशारा कर रहे हैं.

Last Updated : Jan 7, 2021, 11:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details